ट्रेंडिंग

Modi cabinet: राजस्थान से कई नेताओं को मिल सकती है मोदी मंत्रिमंडल में जगह

Rajasthan News राजस्थान न्यूज़! Modi cabinet: मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल की तैयारी जोड़ो से चल रही है ।इस फेरबदल में सबसे ज्यादा तरजीह इन राज्यों को मिल सकती है जहां कुछ महीनो के भीतर चुनाव होने है। रणनीति यह है कि चुनावी राज्यों से जुड़े जातिगत नेताओं को जगह दी जाए ताकि वोट पर असर पड़े, सबसे ज्यादा राजस्थान को लेकर तैयारी है ।राजस्थान में अभी कांग्रेस की सरकार है ऐसे में बीजेपी के भीतर मंथन इस बात को लेकर चल रही है कि इस सूबे से अधिक से अधिक नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह दी जाए ताकि जातीय वोट का असर पड़ सके।

Read: Latest Rajasthan News in Hindi !News Watch India

राजस्थान से अभी मोदी मंत्रिमंडल (Modi cabinet ) में चार कैबिनेट मंत्री है जिनमे गजेंद्र शेखावत,भूपेंद्र यादव ,कैलाश चौधरी और अर्जुन मेघवाल शामिल हैं । बीजेपी को समझ है कि या तो इनमे से दो नेताओं को हटाया जाए या फिर करीब चार नेताओं को और जगह दी जाए ।लेकिन हटाने वाली बात पर अभी सहमति नहीं बनी है ।माना जा रहा है कि जिन नेताओं को हटाया जाएगा उसका असर चुनाव पर पड़ेगा ।ऐसे में बिना किसी को हटाए ही कुछ और नेताओं को जगह देने की बात चल रही है ।
जिन नेताओं की चर्चा चल रही है उसमे चूरू के सांसद राहुल कस्बा का नाम सबसे ऊपर है ।ये शेखावाटी बेल्ट से आते हैं और इनकी जनता में काफी पकड़ भी है।

ये भी पढ़ें- माँ बगलामुखी और महादेव का महायज्ञ साक्षात कल्पवृक्ष है-महामंडलेश्वर यति नरसिंहानंद गिरी जी

ओबीसी समाज से आने वाले कस्बा बीजेपी के कई वरिष्ठ नेताओं के बीच भी पैठ रखते है ।ऐसे उम्मीद को जा सकती है राहुल को चांस मिल जाए ।

इधर कई महिला नेताओं को भी मंत्रिमंडल (cabinet ) में शामिल करने की बात हो रही है ।जिन महिलाओं को लॉटरी खुल सकती है उसमे दिया कुमारी का नाम है ।दौसा को संसद जसकौर मीणा का नाम है और इसके साथ ही भरतपुर की संसद रंजिता कोली पर भी मंथन जारी है ।ये तीनों नाम जातीय वोट को उगाहने और महिला होने की वजह से चर्चित है ।

ब्राह्मण वोट को कैटर करने के लिए सीपी जोशी का नाम सबसे ऊपर है। गहलोत सरकार को घेरने में जोशी को भूमिका काफी रही है ऐसे में जोशी का मंत्रिमंडल में जगह मिलना तय माना जा राजा है। ट्राइबल नजरिए से कमल कटारा और अर्जुन मीणा दावेदार दिख रहे है ।इनमे से एक का मंत्री बनना तय माना जा रहा है। कमल कटारा बांसवाड़ा से सांसद है जबकि अर्जुन मीणा उदयपुर से सांसद हैं ।दोनो नेताओं की अपनी पकड़ है और ये दोनो नेता प्रमुख ट्राइबल चेहरा भी हैं।

पूर्वी राजस्थान से किरोड़ी मीणा भी मंत्रिमंडल में शामिल किए जा सकते है ।लेकर साथ ही कई और नमो की चर्चा है जिसमे दो ब्राह्मण और 3 ओबीसी नेता शामिल हैं । हालाकि इतना तो साफ हो गया है राजस्थान से ज्यादा नेता मंत्रिमंडल (cabinet ) में शामिल हो सकते हैं लेकिन अंतिम रूप से किसका चयन होता है इसे देखने की बात होगी ।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button