ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Virus Update: देश में कोरोना के आंकड़ों में आई मामूली गिरावट, लेकिन दूसरी तरफ डेंगू ने बढ़ाया खतरा

नई दिल्ली: कोरोना के आंकड़ों (Corona Virus Update) में मामूली गिरावट दर्ज की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों क अनुसार, भारत में पिछले 24 घंटों में COVID1-9 के 3 हजार 11 नए मामले सामने आए हैं. एक दिन पहले के मुकाबले में पिछले 24 घंटे में मिले ये सबसे कम मामले हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में एक दिन पहले 2 अक्टूबर को 3 हजार 375 नए केस मिले थे. इससे पहले 1 अक्टूबर को 3 हजार 805 नए मामले सामने आए थे. जबकि देश में बीते 24 घंटों में 3,011 नए केस सामने आए हैं. आज लगातार तीसरा दिन जब कोरोना के केसों में कमी दर्ज की गई है. इसके अलावा एक्टिव केसों में गिरावट दर्ज की जा रही है. देश में सक्रिय मामले घटकर 36,126 रह गए हैं.

कोरोना के एक्टिव मामलों किए गए दर्ज

इसके अलावा देश में अब तक चार करोड़ से अधिक कोरोना (Corona Virus Update) महामारी के मामले सामने आ चुके हैं. देश में अब तक 4 करोड़ 45 लाख 97 हजार 498 केस मिले हैं. जबकि, 4 करोड़ 40 लाख 32 हजार 671 लोग कोरोना महामारी से ठीक हो चुके हैं. वहीं, देश में पांच लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. अब तक 5 लाख 28 हजार 701 लोगों की मौत हुई है. देश में कोरोना (Corona Virus Update) के वैक्सीनेशन की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. देश में अब तक 218 करोड़ 77 लाख 6 हजार 75 लोगों को कोरोना (Corona Virus Update) की डोज जा चुकी है.

ये भी पढ़ें- Heart Disease: अगर पाना चाहते हैं दिल की बिमारियों से छुटकारा, तो करें इन चीज़ों का सेवन!

कोरोना (Corona Virus Update) मरीजों की संख्या में गिरावट दर्ज होने होने के साथ रविवार को नए मामलों की संख्या शून्य रही. इसके साथ ही डेंगू और स्वाइन फ्लू भी शांत रहा. इससे जिले के लोगों ने राहत की सांस ली. वहीं सोमवार को सरकारी सेंटरों में वैक्सीन की डोज लगाई जाएगी.

डेंगू मच्छर का प्रकोप

डेंगू मच्‍छर का प्रकोप प्रयागराज में प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है. इन दिनों रोज डेंगू के मरीज मिल रहे हैं. पिछले दो दिनों में डेंगू के 33 नए मरीजों के मिलने से स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में खलबली मच गई है. एक दिन में 17 तो दूसरे दिन 16 नए मरीज मिलने से मलेरिया विभाग व नगर निगम के दावों के पोल खुलते दिख रहे हैं. डेंगू से बचने के लिए कई उपाय आप खुद भी कर सकते हैं.

मौसम में हो रहे परिवर्तन के साथ डेंगू भी अपना प्रभाव तेज कर रहा है. पिछले महीने तो दो या तीन मरीज ही रोज मिल रहे थे, अब स्थिति विकट है. पिछले 24 घंटे में 16 लोगों की जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई है. जबकि इसके एक दिन पहले 17 डेंगू के नए मरीज मिले थे. इसी के साथ सरकारी अस्पतालों में डेंगू के आरक्षित वार्ड भरने लगे हैं.

प्रयागराज जिले के मलेरिया विभाग की रिपोर्ट के अनुसार डेंगू अब तक 200 के करीब लोगों को हुआ था. 16 नए मरीज मिलने के बाद यह आंकड़ा 207 तक पहुंच चुका है. हालांकि इनमें से 170 लोग स्वस्थ भी हो चुके हैं. प्रयागराज नगर क्षेत्र में डेंगू मच्‍छर अधिक सक्रिय हैं. जहां-जहां नदियों की बाढ़ आई थी, उन इलाकों में अधिकांश लोग डेंगू से बीमार हो रहे हैं.

दिल्ली में बढ़ते डेंगू के मामलों के साथ अस्पताल में पहुंच रहे मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. ज्यादातर मरीज कमर में दर्द, बुखार, सिर में दर्द सहित अन्य लक्षण लेकर पहुंच रहे हैं. यह सभी लक्षण डेंगू के हैं. हालांकि इस मौसम में सीजन वायरल भी होता है, लेकिन पिछले दिनों हुई बारिश के बाद डेंगू के मामले अचानक तेजी से बढ़े हैं.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button