ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

पेट्रोल पंप पर लगे वॉर्निंग बोर्ड को भूलकर भी न करें नजरअंदाज, ऐसा करना आपके लिए हो सकता है खतरनाक

Petrol Pump News: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि से ग्राहक परेशान हैं। देश में पेट्रोल पंपों पर कम नाप करना या मिलावट करना आम है। ऐसे में इन सबके बावजूद यदि आप भी अपनी बाइक, कार आदि से पेट्रोल पंप पर जाते हैं और ये गलतियां करते हैं तो ये जानकारी आपके लिए बेहद आवश्यक है. यदि आपने पेट्रोल पंप पर लिखी किसी भी चेतावनी को नजरअंदाज किया तो इससे खुद के साथ दूसरे लोगों को भी खतरे में डाल देते हैं. पेट्रोल पंप पर जाने के बाद भूलकर भी न करें यें काम.

petrol pump

Read: Latest News Update in Hindi Hindi Samachar | News Watch India

भारत में 58,000 से अधिक पेट्रोल पम्प हैं जिनमे 95% से अधिक सरकारी तेल कंपनियों, इंडियन आयल कारपोरेशन (Indian oil corporation), भारत पेट्रोलियम (bharat petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan petroleum) से सम्बंधित हैं l पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि से ग्राहक परेशान हैं। देश में पेट्रोल पंपों पर कम नाप करना या मिलावट करना आम है। लेकिन इसी बीच एक खबर सामने आई हैं यदि आपके पास भी पर्सनल बाइक, कार आदि से पेट्रोल पंप पर जाते हैं और ये गलतियां करते हैं तो आप भारी मुसीबत में पड़े सकते हैं.

आपको बता दें आए दिन आपको पेट्रोल –पंप (petrol pump) पर जाना तो पड़ता ही होगा, इस दौरान पेट्रोल पंप पर लगे वॉर्निंग बोर्ड ( Warning board) भी देखने को मिले होंगे. मगर क्या आप जानते हैं कि पेट्रोल पंप पर लगे इन वॉर्निंग बोर्ड पर लिखी चेतावनी को यदि नजरअंदाज करते हैं तो आप बहुत बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं. पेट्रोल पंप पर न सिर्फ ड्राइवर को ही बल्कि कार में बैठे सभी लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि आखिर ऐसी कौन-सी गलतियां हैं जो हमारे लिए भारी पड़ सकती हैं.

व्हीकल का इंजन बंद करना ना भूलें

आपको बता दें आप अपनी कार/बाइक में पेट्रोल, डीजल या CNG डलवाते समय व्हीकल का इंजन बंद रखें. यदि आप अपने व्हीकल का इंजर खुला रखते हैं तो आग लगने का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल पेट्रोल भरवाते वक्त इंजन औरकंपोनेंट दौरान कंबस्शन प्रोसेस में होता है. इसलिए पेट्रोल डलवाते समय इंजन को भूलकर भी चालू न रखे इससे आप और आपके आस-पास के लोग भी सुरक्षित रहेंगे.

आग पकड़ने वाली सामग्री का न करें इस्तेमाल

आप सब इस बात को बहुत अच्छी तरह जानतें होंगे कि पेट्रोल पंप पर आग लगने के लिए आग की एक छोटी सी चिंगारी भी काफी है, जिससे पूरा पेट्रोल पंप कुछ मिनटों में जल कर राख बन जाएगा. इसलिए आपको पेट्रोल पंप पर किसी भी ऐसी चीज का प्रयोग नहीं करना चाहिए जिसके कारण से आग लगने के खतरा बढ़ जाता हो. आग पकड़ने वाली सामग्री में लाइटर, माचिस की तीली जलाने से बचें.

फोन को स्विच ऑफ करना है जरूरी

सभी पेट्रोल पंप पर बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा होता है कि पेट्रोल पंप पर फोन का प्रयोग ना करें मगर आप में से अधिकतर लोग इसे नजरअंदाज कर देंते हैं. मगर बता दें कि पेट्रोल पंप पर फोन चलाना बेहद खतरनाक साबित हो सकता हैं. इसके कारण आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button