Foreign NewsSliderTo The Pointट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Earthquake in Japan: जापान में एक बार फिर भूकंप का कहर, 7.1 तीव्रता के झटके से हिला क्यूशी इलाका, सुनामी की चेतावनी जारी

Earthquake wreaks havoc once again in Japan, Kyushi area shaken by 7.1 magnitude tremor, tsunami warning issued

जापान एक बार फिर भूकंप के भयानक झटकों से दहल गया है। गुरुवार को दक्षिणी जापान के क्यूशी इलाके में 7.1 तीव्रता वाला भूकंप आया, जिसने पूरे क्षेत्र में भय का माहौल पैदा कर दिया। प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, भूकंप का केंद्र निचिनान से 20 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में, 25 किलोमीटर की गहराई पर था। इस भीषण भूकंप के बाद जापानी अधिकारियों ने तुरंत सुनामी की चेतावनी जारी की है, जिससे पूरे देश में खौफ का माहौल बन गया है।

भूकंप के झटके और तबाही का मंजर

भूकंप के झटके इतने तेज थे कि शॉपिंग मॉल्स में रखा सामान, कुर्सियां, पंखे और टेबल ऐसे हिलने लगे मानो कोई उन्हें झटके से खींच रहा हो। भूकंप के बाद की तस्वीरें दिल दहला देने वाली हैं। सड़कों पर चीख-पुकार मची हुई है, और गाड़ियाँ मानो खिलौने की तरह हिलती नजर आ रही हैं। भूकंप से इमारतों, दुकानों और सड़कों को काफी नुकसान पहुंचा है। लोगों में दहशत का माहौल है, और वे सुरक्षित स्थानों की तलाश में इधर-उधर भाग रहे हैं।

दो बड़े भूकंप के झटके

जानकारी के अनुसार, थोड़े ही समय के भीतर दो बड़े भूकंप आए। पहला 6.9 तीव्रता का भूकंप समुद्र तट से दूर आया, और इसके तुरंत बाद 7.1 तीव्रता का दूसरा भूकंप दक्षिणी जापान के तट के करीब आया। यह पहली बार है जब इतनी तीव्रता वाले दो भूकंप एक साथ महसूस किए गए हैं। जापान के मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि भूकंप के और भी झटके आ सकते हैं, और इससे बड़ी सुनामी का खतरा भी बना हुआ है।

नागरिकों के लिए चेतावनी और सुरक्षा उपाय

भूकंप के तुरंत बाद जापानी
अधिकारियों ने नागरिकों को सतर्क रहने और सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी है। विशेषकर तटीय क्षेत्रों में रह रहे लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है, क्योंकि सुनामी की लहरें किसी भी समय आ सकती हैं। सुरक्षा के लिए बंदरगाहों को खाली कराया जा रहा है और लोगों को उच्च स्थलों पर शरण लेने के लिए कहा जा रहा है।

पहले भी आया था भूकंप

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब जापान ने इतने भीषण भूकंप का सामना किया हो। इस साल की शुरुआत में, 1 जनवरी को भी जापान में 7.6 तीव्रता वाला भूकंप आया था, जिसमें 318 लोगों की मौत हो गई थी और 1300 से अधिक लोग घायल हो गए थे। उस भूकंप के दौरान इशिकावा में आग लगने की घटनाएं भी हुई थीं, जिससे करीब 200 इमारतें जल गई थीं।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button