ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़लाइफस्टाइल

Karwa Chauth पर सुहागन महिलाओं को करना चाहिए इन नियमों का खास पालन, नहीं तो व्रत माना जाता है अशुभ

नई दिल्ली: हर वर्ष कार्तिक मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत किया जाता है। हिन्दू धर्म में करवा चौथ सुहागन महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार माना गया है। इस दिन शादी-शुदा महिलाएं सोलह शृंगार कर मां गौरी की पूजा अर्चना करती हैं और व्रत रखकर अपने पति की सुरक्षा, लंबी आयु की कामना करती हैं। वहीं, सूर्योदय के समय सरगी खाने के बाद सुहागन पूरे दिन निर्जला (बिना पानी) रहती हैं और चंद्रोदय होने पर अर्घ्य देने के बाद व्रत खोलती हैं।

इस बार करवा चौथ (Karwa Chauth) का व्रत 13 अक्टूबर 2022 दिन यानी गुरुवार को रखा जाएगा। इस दिन कुछ कार्य करना शुभ नहीं माना जाता है। आइए जानते हैं कौन-कौन से कार्य करने से परहेज करना चाहिए।

न पहनें काले रंग के कपड़े

काले रंग के कपड़े पहनना कुछ लोगों को काफी पसंद होता है लेकिन पूजा-पाठ और शुभ कार्यों (Karwa Chauth) में काले रंग को वर्जित माना गया है। इसलिए करवा चौथ के दिन काले रंग के कपड़े पहनने से बचें। इसके अलावा सफेद रंग के कपड़े भी भूलकर न पहनें।

सरगी लेने की है परंपरा

करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन सरगी लेने की परंपरा है, ऐसे में देर तक नहीं सोना चाहिए और सूर्योदय से पहले ही स्नान आदि कर लेना चाहिए। इसके अलावा दिन के समय भी नहीं सोना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Karwa Chauth पर साजन के नाम की मेंहदी है रचानी, तो यहां देखें लेटेस्ट डिजाइन

इन चीजों का करें दान

करवा चौथ (Karwa Chauth) का दिन वैसे तो काफी शुभ होता है। लेकिन, इस दिन कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए। दरअसल, इस दिन सफेद वस्तुओं का दान करना शुभ नहीं माना जाता है, इसलिए सफेद वस्तुओं को दान करने से बचना चाहिए। करवा चौथ (Karwa Chauth) पर दूध, सफेद कपड़े, चावल और सफेद मिठाई जैसी चीजें दान में नहीं देनी चाहिए।

शांति बनाएं रखें

करवा चौथ (Karwa Chauth) के दिन घर और परिवार में शांति बनाए रखनी चाहिए। खास तौर पर सुहागन महिलाएं जिन्होंने करवा चौथ का व्रत रखा हो, उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर में झगड़ा न करें और न ही किसी तरह का अपशब्द बोलें। इसके अलावा किसी का भी अपमान करने से बचें।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button