उत्तर प्रदेशक्राइमन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Badaun Murders News UP: विपक्ष ने यूपी सरकार पर हमला बोला, कहा – ‘एनकाउंटर से छिप नहीं सकते’

SP chief Akhilesh attacked UP Government | Budaun murders news

Badaun Murders News UP: उत्तर प्रदेश के बदायूँ जिले में एक स्थानीय नाई ने दो युवा लड़कों की बेरहमी से हत्या कर दी, जो बाद में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए। मंगलवार को हुई यह घटना देखते ही देखते राजनीतिक युद्ध के मैदान में तब्दील हो गई और पार्टियां बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति को लेकर एक-दूसरे पर उंगली उठाने लगीं।

समाजवादी पार्टी (सपा) ने सत्तारूढ़ भाजपा पर तीखा हमला बोलते हुए उस पर राज्य में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में विफल रहने का आरोप लगाया। एसपी प्रमुख अखिलेश यादव ने स्थिति को संभालने के तरीके पर योगी आदित्यनाथ सरकार की आलोचना करते हुए कहा, “दो भाइयों की जान चली गई, सरकार की विफलता को मुठभेड़ के जरिए छिपाया नहीं जा सकता।”

उनके चाचा शिवपाल सिंह यादव ने भी यही बात दोहराते हुए कहा कि, यह घटना उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था के पूरी तरह ध्वस्त होने का संकेत है। इसके जवाब में बीजेपी सांसद संघमित्रा मौर्य ने एसपी को अपने ही शासन का रिकॉर्ड याद दिलाया। उसने आरोप लगाया कि, “जब समाजवादी पार्टी सत्ता में थी, तब ऐसे बहुत सारे अपराध और साथ ही दंगे भी हुए थे। वो सपा नेता ही थे जिन्होंने दंगों की शुरुआत की थी।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अपराधी के खिलाफ योगी सरकार की तत्काल कार्रवाई (Immediate Action) का बचाव करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून तोड़ने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। गिरिराज सिंह ने कहा, “सपा अपने घटते सपोर्ट बेस की वजह से ऐसी बातें कह रही है…चाहे वे हिंदू हों या मुस्लिम, जिसने भी उत्तर प्रदेश में कानून अपने हाथ में लेने की कोशिश की है, उसे बख्शा नहीं जाएगा।”

कांग्रेस नेता सुरेंद्र राजपूत राज्य सरकार के खिलाफ आलोचना में शामिल हो गए, उन्होंने स्थिति को “जंगल राज” बताया और अपने नागरिकों की सुरक्षा करने में असमर्थता के कारण सरकार के इस्तीफे की मांग की।

बदायूँ दोहरे हत्याकांड का रोंगटे खड़े कर देने वाला विवरण

पीड़ितों के पिता विनोद कुमार के जरिए दर्ज की गई प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) के अनुसार, दो आरोपी – साजिद और उसका भाई जावेद मंगलवार 19 मार्च की शाम करीब 7 बजे उनके घर पहुंचे। “साजिद ने मेरी पत्नी संगीता से कहा कि उसे अपनी पत्नी की डिलीवरी के लिए 5,000 रुपये की जरूरत है। जब मेरी पत्नी पैसे लेने के लिए अंदर गई, तो साजिद घर की छत पर चला गया। कुछ ही देर बाद जावेद भी छत पर पहुंच गया और उन्होंने मेरे दोनों बेटों को छत पर बुला लिया।”

एफआईआर में आगे आरोप लगाया गया है कि, आरोपी ने लड़कों पर चाकू से हमला किया। बताया जाता है कि, जब विनोद कुमार की पत्नी नीचे आईं तो उन्होंने आरोपियों के कपड़े खून से सने। एफआईआर में लिखा है, “जब मेरी पत्नी पैसे लेकर बाहर आई तो उसने साजिद और जावेद को चाकू लेकर नीचे आते देखा। मेरी पत्नी को देखकर उन्होंने कहा, ‘मैंने आज अपना काम कर लिया है’ और मौके से भागने की कोशिश की।”

हमले में पानी लाने गया तीसरा बेटा भी घायल हो गया। लड़का फिलहाल स्थिर हालत में अस्पताल में भर्ती है। भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 302 के तहत पुलिस ने साजिद और जावेद दोनों पर हत्या का मामला दर्ज किया है।

पुलिस के मुताबिक, हमले के बाद साजिद मौके से भाग गया और बाद में उसे पास के जंगल में देखा गया। उसके स्थान के बारे में जानकारी मिलने के बाद हमारी टीम ने उसका पीछा किया। हमारे विशेष अभियान समूह (एसओजी) और पुलिस स्टेशन कर्मियों द्वारा सामना किए जाने पर उसने हमारी टीम पर गोलियां चला दीं। अधिकारी ने कहा, जवाबी गोलीबारी में उन्हें गोली लगी और उन्होंने दम तोड़ दिया। अभी तक हमले के हुए पीछे का मकसद पुलिस को नहीं चल पाया है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button