Live UpdateSliderकरियरट्रेंडिंग

Stock Market Today Prediction: कमाई का बड़ा मौका, ये 8 शेयर आज आपको अमीर बना देगें!

Know which 8 shares will give you benefit today

Stock Market Today Prediction: पिछले कारोबारी सत्र में निवेशकों ने चुनिंदा शेयरों में खरीदारी की थी। इसके चलते स्थानीय शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। बीएसई सेंसेक्स 90 अंक बढ़कर 72101.69 अंक पर पहुंच गया था। इसी तरह एनएसई निफ्टी 22 अंक की बढ़त के साथ 21,839.10 अंक पर बंद हुआ।

विदेशी बाजारों में मजबूती के बीच निवेशकों ने रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी और एसबीआई की अगुवाई में चुनिंदा शेयरों में खरीदारी की। इसके चलते बुधवार को स्थानीय शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 89.64 अंक चढ़ गया। 30 शेयरों वाला यह संवेदी सूचकांक 0.12 प्रतिशत बढ़कर 72101.69 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 72,402.67 अंक के उच्चतम और 71,674.42 अंक के निचले स्तर को भी छुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी 21.65 अंक यानी 0.10 फीसदी बढ़कर 21,839.10 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में मारुति सुजुकी, भारतीय स्टेट बैंक (sbi), itc, रिलायंस इंडस्ट्रीज, नेस्ले, पावर ग्रिड, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक और एशियन पेंट्स प्रमुख लाभ में रहीं। वहीं, tata steel, एक्सिस बैंक, टाटा मोटर्स और HDFC बैंक के शेयरों में गिरावट का रुख रहा।

इन शेयरों में देखने को मिल रही तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस (एमएसीडी) ने सीई इंफो सिस्टम्स, ओबेरॉय रियल्टी, शॉपर्स स्टॉप, जीआर इंफ्राप्रोजेक्ट्स, कोचीन शिपयार्ड और विनती ऑर्गेनिक्स पर तेजी का रुझान दिखाया है। एमएसीडी को व्यापारिक प्रतिभूतियों या सूचकांकों में ट्रेंड रिवर्सल का संकेत देने के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह तेजी का संकेत देता है। इससे संकेत मिलता है कि हमें शेयर की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन शेयरों में मंदी के संकेत

एमएसीडी ने नेस्ले इंडिया, आईसीआईसीआई प्रू लाइफ, ईक्लार्क्स सर्विसेज, रैलिस इंडिया, एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज और कोरोमंडल इंटरनेशनल के शेयरों में मंदी के संकेत दिए हैं। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट की शुरूआत हो गई है।

इन शेयरों में खरीदारी दिख रही है

जिन शेयरों में जोरदार खरीदारी देखने को मिल रही है उनमें सीजी पावर एंड इंडस्ट्रियल सॉल्यूशंस, मारुति सुजुकी और सैफायर फूड्स शामिल हैं। ये शेयर अपने 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर को पार कर गए हैं। इससे इन शेयरों में तेजी का संकेत मिलता है।

इन शेयरों में बिकवाली का दबाव

जिन शेयरों में बिकवाली का दबाव दिख रहा है उनमें आईआईएफएल फाइनेंस, अल्काइल एमाइन्स, पेज इंडस्ट्रीज, वेदांता फैशन्स, एचएलई ग्लासकोट, एचयूएल और फाइन ऑर्गेनिक इंडस्ट्रीज शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः News Watch India दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह बाजार के आकलन और उनके उतार चढ़ाव की समीक्षा मात्र होती है, आपको बताई जाने वाली खबरें के लिए न तो वेबसाइट और न ही उसके मैनेजमेंट के ये उद्देश्य है की आप खबर जरिए ही इन्वेस्टमेंट करें। News Watch India सिर्फ अपने यूजर्स को बताता है कि आज मार्केट की स्थिति क्या हो सकती है लेकिन साथ में ये सलाह भी देता है की वह कहीं भी निवेश का निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button