उत्तर प्रदेशन्यूज़बड़ी खबर

बढ़ती गर्मी के बीच सरकार ने महंगी बिजली को लेकर आम जनता को दिया झटका !

Power Tariff: बढ़ती गर्मी के बीच सरकार ने महंगी बिजली को लेकर आम जनता को दिया झटका

जालंधर उपचुनाव के होते ही पंजाब की जनका को बडा झटका लगा है .वहीं विपक्षी दलों ने इस फैसले पर सरकार पर निशाना साधा है

बढ़ती गर्मी में बिजली नें आम जनता को झटका दिया है. हांलाकि बिजली की दरें बढ़ने के बाद भी घरेलू उपभोक्ताओ पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा. पहले की तुलना में बिल में 200 से 300 रुपये का इजाफा होगा.

राज्य बिजली नियामक आयोग (PESRC) ने अलग-अलग कैटेगरी के ग्राहकों के लिए बिजली दर में इजाफा करने का ऐलान किया है.(Punjab)पंजाब में बिजली की दरें 25 से 80 पैसे प्रति यूनिट तक महंगी हो गई हैं.

PESRC की ओर से बढ़ाई गईं लाइट की दरें 16 मई से लागू कर दी गई हैं. पंजाब State Electricity Regulatory Commission ने बताया कि प्रदेश के बिजली ग्राहकों के लिए बिजली की कीमत में 25 से लेकर 80 पैसे प्रति यूनिट तक का इजाफा होने का फैसला किया है. नई दरें 16 मई से लागू हो गई हैं. इस घोषणा के तत्काल बाद CM भगवंत मान ने बताया कि संशोधित बिजली दरों का आम जनता पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा.

CM भगवंत मान ने कहा राज्य सरकार इसका बोझ उठाएगी. पंजाब सरकार Domestic User और किसानों को मुफ्त लाइट दे रही है. पंजाब में घरेलू ग्राहकों को हर महीने 300 यूनिट तक बिजली फ्री दी जाती है ऐसे हालात में बिजली दरें बढ़ाने से पड़ने वाले आर्थिक बोझ को राज्य सरकार ही वहन करेगी.

(state opposition parties)राज्य के विपक्षी दलों ने इस फैसले का विरोध करते हुए कहा कि जालंधर लोकसभा उपचुनाव में जीत दर्ज करने के 2 दिन बाद ही आम आदमी पार्टी सरकार ने जनता को यह तोहफा दिया है. (PESRC) ने 2 किलोवॉट वाले घरेलू ग्राहकों के लिए 100 यूनिट के यूज तक बिजली दर को 3.49 रुपये से बढ़ाकर 4.19 रुपये कर दिया है.

Read also: नशे ने ली युवक की जान ,ग्रामीण क्षेत्रों में परोसा जा रहा है नशा!

अब(electricity) बिजली के दर में 70 paise की बढोतरी की गई है 101 सें 300 यूनिट(unit) तक बिजली खर्च पर अब ग्राहकों को 6.64 रूपये के हिसाब से भुगतान करना पहेगा और fixed charge में 15 रुपये per kilowatt की बढ़ोतरी की गई है. इस तरह अब बिजली इस्तेमाल करना पहले से ज्यादा महंगा पडेगा.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button