Live UpdateSliderखेत-खलिहानट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़पंजाबबड़ी खबरराज्य-शहरहरियाणा

Farmer Protest Update: दिल्ली बॉर्डर पर कोहराम, शम्भू बॉर्डर पर पांच पुलिसकर्मी घायल

देश के किसान लेकर दिल्ली में धरना प्रदर्शन

Farmer Protest Update: गजब की राजनीति चल रही है। देश के किसान दिल्ली में धरना प्रदर्शन करना चाहते हैं और अपनी बात सरकार तक पहुंचाने को तैयार हैं लेकिन केंद्र सरकार नहीं चाह रही है कि किसान दिल्ली पहुंचे। किसानों को दिल्ली में प्रवेश न हो इसके लिए दिल्ली के सभी बॉर्डर को सील कर दिया गया है। हजारों की तादाद में पुलिस बल की तैनाती की गई है। रास्ते में कांटे और बैरियर से अवरुद्ध कर दिए गए हैं।

इधर दिल्ली के सभी बॉर्डर शम्भू बॉर्डर ,टिकरी बॉर्डर ,गाजीपुर बॉर्डर पर किसानो की लम्बी कतार लगी हुई है। हजारो ट्रेक्टर से पहुंचे किसान से बॉर्डर जाम हो गया है और आम लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है।

इसी बीच खबर ये भी है कि शंभु बॉर्डर पर पांच पुलिस वाले भी घायल हुए हैं। घायलों में एक डीएसपी भी शामिल है। उधर हरयाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि जब सरकार किसानों से बात करने को तैयार है और बात हो भी रही है तब किसान दिल्ली क्यों जाने को तैयार हैं ? उन्होंने सवाल किया है कि जरूर इसका कोई कारण है।

उधर किसान कभी सूरत में एमएसपी की मांग पर अड़े हुए है और इसके साथ ही कई मांगो की भी बात कर रहे हैं। पिछले दो दिन में किसानों के साथ केंद्र सरकार के लोगों की दो बार बात भी हुई है लेकिन बात बनी नहीं और अभी तक जो जानकारी मिल रही है उसमे यही कहा जा रहा है कि किसान की जितनी मांगे है, उन सभी मांगों को केंद्र सरकार नहीं मान रही है। ऐसे में किसान भी नाराज हो गए हैं।

इसी बीच राहुल गाँधी का बयान भी सामने आया है। छत्तीसगढ़ में एक सभा को सम्बोधित करते हुए राहुल गाँधी ने कहा है कि आज किसान दिल्ली की तरफ मार्च कर रहे हैं ,उन्हें रोका जा रहा है ,उन पर आंसू गैस छोड़े जा रहे हैं आखिर वे क्या कर रहे हैं ? वे तो सिर्फ अपनी मेहनत की बात कर रहे हैं। बीजेपी सरकार ने स्वामीनाथन को भारत रत्न देने का ऐलान किया है लेकिन सरकार स्वामीनाथन की सिफारिश को मानने को तैयार नहीं है।

कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने कहा है कि स्वामीनाथन ने रिपोर्ट में साफ़ कहा कि किसानो की एमएसपी मिलना चाहिए। लेकिन बीजेपी सरकार ऐसा नहीं चाहती। जब इंडिया की सरकार सत्ता में आएगी तो हम एमएसपी की गारंटी देने का कानून लाएंगे। स्वामीनाथन की रिपोर्ट को हम पूरा करेंगे। इसके बाद राहुल गाँधी और खड़गे दिल्ली की तरफ रवाना हो गए हैं। कहा जा रहा है कि दिल्ली में मचे किसानो की भगदड़ की वजह से राहुल गाँधी ने तत्काल यात्रा को रोक दिया है और दिल्ली रवाना हो गए हैं।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button