ट्रेंडिंगतकनीक

Fast Aging: दिनचर्या की ये आदतें आपके चेहरे को पहुंचा सकती हैं भारी नुकसान!

नई दिल्ली: आज के टाइम में उम्र और समय से पहले बुढ़ापा(Fast Aging) दिखने की परेशानी आम हो गयी है। हर इंसान हमेशा फिट और जवान दिखना चाहता है। लेकिन समय से पहले बूढ़े लगना भी आज के समय में आम हो गया है। ये परेशानी किसी और वजह से नही प्रतिदिन होने वाली गलतियों के कारण होती हैं। जानें अंजाने आए दिन हम ऐसी चीज़े कर देते हैं जो हमारे चेहरे को काफी नुकसान पहुंचाती है।

आज हम बात करेगें ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में जिनकी वजह से समय से पहले चेहरे पर बुढ़ापा (Fast Aging) दिखने लगता है। और कैसे इन परेशानियों से निजात पाया जा सकता है।

प्रीमेच्योर एजिंग का कारण

धूप में अधिक समय तक रहना

भागदौड़ की दिनचर्या के वजह से धूप में कभी भी आना जाना पड़ सकता है और धूप की किरणें चेहरे को बहुत ज़्यादा नुकसान पहुचाती हैं। धूप के संपर्क में अधिक आने के कारण चेहरे पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स नज़र आने लगते हैं, जिससे स्कीन धीरे धीरे बूढ़ी (Fast Aging) दिखने लगती है। इससे बचाव के लिए घर से निकलते समय सनस्क्रीम का इस्तेमाल करें। इसकी वजह से सूरज की यूवी किरणें स्कीन को नुकसान नही पहुचाती हैं।

स्कीन मॉइश्चराइज नही करना

मॉइश्चराइज डेली ना करने से स्किन डेमेज होने लगती है। मॉइश्चराइजन स्किनकेयर रूटीन का बेसिक स्टेप होता है। अगर आप मॉइश्चराइज नही करते हैं तो फेस ड्राई होने लगती है और चेहरे पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स नज़र आने लगते हैं। इससे आप समय से पहले ही बूढ़े (Fast Aging) नज़र आने लगते हैं।

स्ट्रेसफुल लाइफ

तनाव लेने से भी चेहरे पर बूढ़ापा (Fast Aging) जल्दी दिखने लगता है। स्ट्रेस से ना सिर्फ आपकी हेल्थ पर इसका असर पड़ता है बल्कि इसके कारण धीरे-धीरे आपके बाल झड़ने लगते हैं और स्किन का कोलेजन प्रोटक्शन भी काफी कम हो जाता है। जिसकी वजह से स्किन काफी डल दिखने लगती है।

यह भी पढ़ें: Pankaj Tripathi: अभिनेता Pankaj Tripathi ने इस बिग बॉस फेम को किया याद, कहा दोनो एक दूसरे से थे कनेक्टेड

अत्यधिक शराब और स्मोकिंग का सेवन

तंबाकू के धूएं में कई विषाक्त पदार्थ होते हैं जो त्वचा में मौजूद ऑक्सीजन और कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के सर्कुलेशन को कम करते हैं। स्मोकिंग करने से स्किन की नई कोशिकाओं का प्रोडक्शन रुक जाता है जिस कारण आपमें बूढ़ापा (Fast Aging) नज़र आने लगता हैं। इसका सेवन स्किन को डिहाइड्रेट कर सकता है और आपकी स्किन में सूजन हो सकती है।

कम नींद लेना

स्ट्रेस के वजह से कई बार लोग सो नहीं पाते हैं, जिससे उन्हें पूरी नींद नहीं मिल पाती है। जब आप किसी बात का स्ट्रेस लेते हैं तो आपका नर्वस सिस्टम कोर्टिसोल नाम का स्ट्रेस हार्मोन रिलीज करता है। यह स्ट्रेस हार्मोन हमारी स्किन में ऑयल प्रोडक्शन को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और मुंहासे होने लगते हैं।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button