ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Mata Vaishno Devi: माता वैष्णो देवी और अमरनाथ यात्रा को लेकर भक्तों के लिए आई बड़ी खुशखबरी

माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) और अमरनाथ (Amaranth) यात्रा को लेकर भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी आई हैं. केंद्र सरकार ने भक्तों का इन यात्राओं में लगने वाले सफर में कटौती का मास्टर प्लान (Master Plan) तैयार किया गया हैं. जिस से यह यात्राएं 1 दिनों के बजाए अब घंटों में पूरी हो पाएगी. इस बात की घोषणा जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के 2 दिन के दौरे के बीच केंद्रीय हाईवे और ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने श्रीनगर (Srinagar ) में की है

नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने रिपोर्ट से बात करते हुए कहा कि केंद्र ने जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) के दिए गए अमरनाथ यात्रा मार्ग के लिए सुझावों को केंद्र ने स्वीकार लिया हैं. और अनंतनाग से पंजतरणी, 110km पूरे यात्रा मार्ग को 3500 करोड़ की लागत से बनाया जायेगा और इस काम का ड्राफ्ट भी तैयार हुआ हैं और डीपीआर (DPR) जून और फिर टेंडरस की प्रक्रिया शुरू होगी.

इस अमरनाथ (Amarnath) मार्ग के बनाए जाने से अमरनाथ यात्रा में एक यात्री के लगने वाले 3 दिनों का समय घटकर केवल 9 घंटे होगा, वहीं जम्मू के कटरा में स्थित माता वैष्णो देवी (Mata Vaishno Devi) यात्रा को भी जल्द ही पूरे होने वाले 670 km वाले दिल्ली (Delhi) अमृतसर कटरा ग्रीन एक्सप्रेसवे से मिलाया जायेगा.

Read Also: Delhi News: एक बार फिर मिली दिल्ली के एक स्कूल को बम से उडाने की धमकी

मार्ग 40,000 करोड़ से बनाया जा रहा हैं और 2024 चुनावों से पहले ही पूरा किए जाने का निर्देश दिया हैं. इस के साथ ही माता वैष्णो देवी की यात्रा मे लगने वाला समय 10 घंटों से घट कर 6 घंटों तक होगा. सेव शरधा फ्रंट के अध्यक्ष रविंद्र पंडिता (Ravinder Pandita) इस प्रयास को भक्तों के लिए एक अच्छा प्रयास मान रहे हैं. और उनके मुताबिक जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) को केंद्र द्वारा रिलीजास ट्यूरिज्म (Religious Tourism) के लिए अच्छे से इस्तिमाल करना चाहिए.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button