न्यूज़पढ़ाई-लिखाई

खुशखबरी! SBI में निकली Clerk के 8283 पदों पर भर्ती, इन स्टेप्स से करें अप्लाई

SBI Clerk Bharti 2023: नौकरी की यदि आप भी तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। क्योंकि एसबीआई (SBI Clerk Bharti ) की ओर से क्लर्क के 8383 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। जिसके लिए आवेदन 17 नवंबर से शुरू हो जाएंगे। आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट (steps official websites) पर दिया गया है।
भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई क्लर्क भर्ती (SBI Clerk Bharti ) 2023 अधिसूचना जारी कर दी गई है। बैंक ने जूनियर एसोसिएट पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्य अभ्यर्थी एसबीआई (SBI Clerk Bharti ) की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का स्टेप्स आधिकारिक वेबसाइट (steps official websites) पर दिया गया है।

Also Read: Latest Hindi News padhai-Likhai News Sbi Clerk 2023 vacancy । Padhai-Likhai News SBI Clerk Recruitment News in Hindi

नोटिफिकेशन के अनुसार भर्ती अभियान के तहत लिपिक संवर्ग में जूनियर एसोसिएट (ग्राहक सहायता और बिक्री) की 8283 रिक्तियों को भरा जाएगा। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 नवंबर से शुरू होगी और 7 दिसंबर, 2023 को समाप्त होगी। भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद ही आवेदन (SBI Clerk Bharti ) करें। क्योंकि गलत भरा हुआ फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

महत्वपूर्ण तारीख

पंजीकरण शुरू होने की डेट: 17 नवंबर, 2023
पंजीकरण की अंतिम डेट: 7 दिसंबर, 2023
प्रारंभिक परीक्षा: जनवरी 2024
मुख्य परीक्षा: फरवरी 2024

शैक्षिक योग्यता

भर्ती के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (SBI Clerk Bharti ) से किसी भी विषय में स्नातक या केंद्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई समकक्ष डिग्री वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। एकीकृत दोहरी डिग्री (IDD) प्रमाणपत्र रखने वाले अभ्यर्थियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि IDD पास करने की तारीख 31 दिसंबर, 2023 या उससे (SBI Clerk Bharti ) पहले है। भर्ती के लिए आयु सीमा 20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में on line test (प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा) और निर्दिष्ट चुनी गई स्थानीय भाषा का परीक्षण शामिल है। 100 अंकों की वस्तुनिष्ठ परीक्षा वाली ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की (SBI Clerk Bharti ) जाएगी। यह परीक्षा 1 घंटे की अवधि की होगी जिसमें 3 खंड होंगे- अंग्रेजी भाषा, संख्यात्मक क्षमता और तर्क क्षमता। प्रीलिम्स को पास करने वालों को मेंस एग्जाम (mains exam) के लिए बुलाया जाएगा। वहीं, मेंस में सफल होने वालों को इंटरव्यू (interview) के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद फाइनल रिजल्ट (final result) जारी किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

सामान्य/ OBC/ ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क ₹750/- है।
SC/ ST/ पीडब्ल्यूबीडी/ ईएसएम/ डीईएसएम को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जा सकेगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button