Sliderखेलखेल खेल मेंट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Paris Olympics 2024: खुशखबरी! टीम इंडिया की क्वार्टर फाइनल में हुई एंट्री

Good news! Team India entered the quarter finals

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक के लिए महिला व्यक्तिगत रिकर्व क्वालीफिकेशन में तीरंदाज अंकिता भक्त ने अनुभवी प्रतियोगी दीपिका कुमारी को हराकर भारतीयों में अब तक का सर्वश्रेष्ठ 11वां स्थान हासिल किया। टीम स्पर्धा में देश चौथे स्थान पर रहा और क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

पेरिस ओलंपिक 2024 मे भारतीय महिला तीरंदाजी टीम से बेहद अच्छी खबर आई है। रिकर्व क्वालिफिकेशन राउंड में भारत की तीनों तीरंदाजों ने शानदार प्रदर्शन किया, जिससे टीम इंडिया सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। भारत ने चौथे स्थान पर रहते हुए महिला टीम तीरंदाजी मुख्य स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

अंकिता भक्त के शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत की तीरंदाजी पदक की तलाश थोड़ी आसान हो गई है। अंकिता भक्त ने अपने पहले ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया। महिलाओं की व्यक्तिगत स्पर्धा से पहले, वह 11वें स्थान पर हैं। उनका सीजन का उच्चतम स्कोर 666 है जो अब तक का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है। इसके अलावा, 18 वर्षीय भजन कौर 22वें स्थान पर (659 स्कोर) रहीं, और अनुभवी दीपिका कुमारी 23वें स्थान पर (658 स्कोर) रहीं।

सेमीफाइनल में भारत – दक्षिण कोरिया के बीच मुकाबला

आपको बता दें भारतीय महिला टीम अगर क्वार्टर फाइनल मैच जीतती है तो वह मौजूदा चैंपियन दक्षिण कोरिया से खेल सकती है। ऐसा माना जा रहा है क्वार्टर फाइनल में वे फ्रांस या नीदरलैंड से खेल सकती हैं। लेकिन असली मुकाबला सेमीफाइनल में होगा। अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है तो वह दक्षिण कोरिया से खेलेगी। ओलंपिक के इतिहास में तीरंदाजी में सबसे ज़्यादा स्वर्ण पदक दक्षिण कोरिया ने जीते हैं – 27 – किसी भी दूसरे देश से 13 ज़्यादा। कोरियाई टीम ओलंपिक में कभी नहीं हारी है; तीन साल पहले टोक्यो में उसने लगातार नौवां पदक जीता था।

ये टीमें रहीं टॉप-4 में

भारत टीम स्पर्धा में 1983 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रहा, जबकि दक्षिण कोरिया ने 2046 अंकों के साथ जीत हासिल की। मैक्सिको तीसरे स्थान पर रहा और चीन दूसरे स्थान पर रहा। पांचवें से बारहवें स्थान पर रहने वाली टीमें राउंड ऑफ 16 में प्रतिस्पर्धा करेंगी, जबकि टीम तालिका में शीर्ष चार टीमें सीधे क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी। क्वार्टर फाइनल में भारत का मुकाबला फ्रांस बनाम नीदरलैंड मैच के विजेता से होगा।

लिम सिहयिओन का वर्ल्ड रिकॉर्ड

कोरिया की लिम सिहयोन ने 694 अंकों के साथ व्यक्तिगत वर्ग में विश्व रिकॉर्ड बनाया, जबकि उनकी हमवतन सुहयोन नाम 688 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। चीन की यांग शियाओलेई 673 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं। चूंकि अंकिता ने भारतीयों को हराया, इसलिए दीपिका पहली बार मिश्रित टीम प्रतियोगिता में भाग नहीं लेंगी। अंकिता पुरुष क्वालीफिकेशन में टॉप पर रहने वाले तीरंदाज के साथ मिश्रित टीम फाइनल्स (Mixed Team Finals ) में जोड़ी बनायेंगी। पुरुष क्वालीफायर दोपहर के सत्र में शुरू होंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button