Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

Latest News for School Girls: लड़कियों को सरकार देगी गिफ्ट, 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम में मिलेगा ब्रेक

Government will give gift to girls, they will get break in 10th and 12th board exams

Latest News for School Girls: अब बोर्ड परीक्षा के दौरान मासिक धर्म की दिक्कतों से लड़कियों को दो-चार नहीं होना पड़ेगा। विद्यार्थियों के लाभ के लिए भारत सरकार ने यह कदम उठाया है। इस संबंध में सीबीएसई, केवीएस, एनवीएस और अन्य बोर्ड के लिए एक सर्कुलर जारी किया गया है।

अब बोर्ड परीक्षा में पीरियड्स के दौरान लड़कियों को दिक्कतों से दो-चार नहीं होना पड़ेगा। सरकार ने इसके संबंध में सभी बोर्डों को दिशा-निर्देश जारी किया है। इसमें कहा गया है कि छात्राओं को 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान जरूरी ब्रेक लेने की इजाजत दी जानी चाहिए। साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर मुफ्त सैनिटरी पैड (free senetary pad) उपलब्ध कराए जाने चाहिए।

CBSE, KVS, NVS के लिए सर्कुलर जारी

सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के संस्थानों, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE), केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) और नवोदय विद्यालय समिति (NVS) के लिए मंत्रालय ने एक परिपत्र जारी किया है। मंत्रालय ने घोषणा की है कि “कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सभी केंद्र मुफ़्त सैनिटरी पैड (senitary pad) उपलब्ध कराएंगे, ताकि ज़रूरत पड़ने पर लड़कियों को परीक्षा के दौरान ज़रूरी स्वच्छता उत्पाद मिल सकें।”

बयान के दौरान कहा गया, “छात्रों को अपनी मासिक धर्म (menstruation) संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने, असुविधा को कम करने और परीक्षा (exam) के दौरान ध्यान केंद्रित करने के लिए आवश्यक अवकाश लेने की अनुमति दी जानी चाहिए।”

इसके अलावा, विभाग ने छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों के बीच पीरियड्स से जुड़ी स्वास्थ्य और स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सभी संबंधित स्कूलों में इससे जुड़ी प्रोग्राम (program) को बढ़ावा देने को कहा है। इसका उद्देश्य लोगों में पीरियड्स (periods) को लेकर असहजता को कम करना और स्कूली माहौल को बेहतर बनाने पर जोर देना है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button