SliderWeatherट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Delhi-Mumbai Weather Update: दिल्ली-UP में गर्मी का यूटर्न, तो मुंबई में भारी बारिश

Heat takes a U-turn in Delhi-UP, then heavy rain in Mumbai

Delhi-Mumbai Weather Update: मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली (Delhi) के लोगों को गर्मी से जल्द राहत नहीं मिलने वाली है और दिल्ली एनसीआर (Delhi- NCR) में अगले 4 से 5 दिनों तक लू चलने का अलर्ट जारी रहेगा। लेकिन अगले चार से पांच दिनों के दौरान दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों में भीषण गर्मी पड़ सकती है।

मौसम विभाग (weather department) ने एक बार फिर दिल्ली (Delhi) के लिए भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है। आईएमडी का अनुमान है कि अगले चार दिनों तक दिल्ली में भीषण गर्मी और लू चलेगी। रविवार को दिल्ली के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। अगले चार से पांच दिनों तक तापमान एक साथ 46 डिग्री तक पहुंच सकता है। ऐसे में दिल्ली में एक बार फिर लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार से गुरुवार तक दिल्ली एनसीआर (Delhi- NCR) के ज्यादातर इलाकों में भीषण गर्मी और लू चलेगी।

दिल्ली (Delhi) में लोगों को गर्मी से जूझना मुश्किल हो रहा है, लेकिन मुंबई (Mumbai) के लिए अच्छी खबर है, दक्षिण-पश्चिम मानसून (South-west monsoon) दो दिन पहले आ गया है। मौसम विभाग के अनुसार, मुंबई और आस-पास के इलाकों में भारी से लेकर बेहद भारी बारिश होने की संभावना है। रायगढ़ और रत्नीगिरी (Raigad and Ratnigiri) जैसे इलाकों में सबसे ज़्यादा बारिश होने की संभावना है। कोल्हापुर और सिंधुदुर्ग (Kolhapur and Sindhudurg) को भी रेड अलर्ट (Red alert) पर रखा गया है। पूरे राज्य में, ज़्यादातर जिलों- ख़ास तौर पर मराठवाड़ा और विदर्भ के जिलों में- काफ़ी बारिश होने का अनुमान है।

कर्नाटक में डोना खतरे के निशान पर

आपको बता दें दक्षिण भारत के ज़्यादातर राज्यों में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कर्नाटक की डोना नदी ख़तरनाक स्तर पर पहुँच गई है। वहाँ जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून समय से पहले आ गया है, जबकि मुंबई में भी समय से पहले ही मानसून आ गया है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, मानसून तय समय से पहले आ गया है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के पार से गुज़रे चक्रवात रेमल (cyclone remal) ने मानसून को पश्चिम से बंगाल (Bengal) की खाड़ी की ओर खींच लिया है।

पहाड़ों में भी पड़ेगी गर्मी

हिमाचल प्रदेश (himachal Pradesh) में भी अगले चार-पांच दिन मौसम दिल्ली की तरह साफ रह सकता है। 12-13 जून को हिमाचल के कई शहरों में लू चलने की संभावना है। बिलासपुर, ऊना और धौला कुआं में तापमान अभी भी 40 डिग्री के आसपास है। हालांकि, रविवार को चंबा और सांगला (Chamba and Sangla ) में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हुई। उत्तराखंड (uttrakhand) में भी हिमाचल प्रदेश जैसा ही नजारा है। अगले पांच दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है।

यूपी-बिहार में मौसम का हाल

उत्तर प्रदेश (uttar Pradesh) और बिहार (bihar) के साथ-साथ दिल्ली (delhi) , उत्तराखंड (uttrakhand), हरियाणा (Haryana) और हिमाचल प्रदेश (himachal Pradesh) के अधिकांश जिलों में भी भीषण गर्मी पड़ने वाली है। यूपी और बिहार के अधिकांश जिले अभी भीषण गर्मी की चपेट में हैं। मौसम विभाग की मानें तो बिहार में अगले दो-तीन दिन भीषण गर्मी रहेगी, जबकि उत्तर प्रदेश में अगले चार दिन भीषण गर्मी का प्रकोप जारी रह सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button