ट्रेंडिंग

Himachal Cloudburst: हिमाचल में फटा बादल, 50 लोग हुए लापता, चार लोगों का मिला शव

Himachal Cloudburst: Cloud burst in Himachal, 50 people went missing, dead bodies of four people found

Himachal Cloudburst: देश के कोने कोने में बारिश का दौर जारी है जिस वजह से लोगों को काफी परेशानी हो रही है इसी बीच हिमाचल प्रदेश में भी बारिश ने तबाही मचा दी है, जिस वजह से लोगों को काफी समस्या हो रही है। हिमाचल के कुल्लू के मलाणा और मंडी जिले के थल टू खोड , चंबा जिले में बादल फट गया हैं। जिससे वह से से भारी तबाही मची हुई है। बादल फटने से कई मकान, स्कूल और अस्पताल बरबाद हो गए है। इस घटना के बाद करीब 50 लोग लापता हो गए हैं तो वहीं चार लोगों का शव बरामद हुआ हैं।

इस प्राकृतिक आपदा में करीब चार पुल और 15 घर क्षतिग्रस्त हो गए है, साथ ही मंडी जिले में 35 लोगों को सुरक्षित बचाया गए। वहीं बादल फटने के बाद मंडी के सभी स्कूल और शिक्षण संस्थान को आज के लिए बंद कर दिए गया हैं। इसका आदेश डीसी ने जारी करते हुए कहा कि कुल्लू में सभी शिक्षण संस्थान 2 अगस्त के लिए बंद रहेगा।

जरअसल मंडी के थलटूखोड़ में आधी रात बादल फट गया जिस वजह से तबाही मच गई। जिस वजह से मकान ढहने लगे और सड़क टुटने से संपर्क टुट गया। इस घटना के बाद पंचायत प्रधान कली राम ने कहा कि तेरंग और राजबन गांव में बादल फट है जिसके बाद कई लोग लापता हो गए है साथ ही तीन घर बहने की भी सूचना सामने आई है, इसके अलावा थलटूखोड़ में भी बादल फटा है जिसमें आठ लोग लापता हो गए है और दो शव भी बरामद किये गए है और एक व्यक्ति घायल भी हो गया है। जिनका इलाज चल रहा है।

घटना के बाद मंडी जिला प्रशासन ने रेस्क्यू एयरफोर्स को अलर्ट किए और डीसी अपूर्व देवगन और रेस्क्यू टीमें पैदल ही प्रभावित क्षेत्र के लिए रवाना हो गई, वहीं मौके पर मौजूद स्थानीय प्रशासन राहत कार्यों कर रहे है लेकिन रास्ते टूटने की वजह से घटनास्थल तक जाने दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

घटना के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू राजस्व मंत्री के साथ शिमला से हेलीकॉप्टर से रवाना हुए और मौके पर पहुंच कर प्रभावितों से मिलेंगे साथ ही बचाव के कार्यों का भी निरीक्षण रने वाले है। इस घटना के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक पता चला है कि 50 लोग लापता हो गए है। इस घटना के बाद अधिकारियों के साथ बैठक ली है और राजस्व मंत्री से संपर्क में हैं साथ ही कहा कि हिमाचल के लोगों से अनुरोध कि वह नदी-नालों से दुर रहे । इस घटना के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात की एनडीआरएफ की दो टीमें को भेजा जा रहा है। उपायुक्त अनुपम कश्यप ने कहा कि आईटीबीपी, स्पेशल होम गार्ड की टुकड़ी को भी रेस्क्यू दल में शामिल किया गया है साथ ही एंबुलेंस को भी रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल किया गया है।

Khushi Singh

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button