न्यूज़बड़ी खबर

कश्मीरी पंडितों की घर वापसी को लेकर सरकार कर रही कई योजनाओं की तैयारी !

Jammu Kashmir News: यह भला कौन नहीं चाहेगा कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir ) के कश्मीरी पंडित फिर से घाटी में लौटे और अपनी विरासत को संभाले ! वर्षों से कश्मीरी पंडित घर वापसी की बात करते रहे हैं लेकिन आतंकवाद की वजह से वे लौट नहीं रहे थे। यह बात और है कि जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद जम्मू कश्मीर की हालत पहले से ज्यादा सुधरे है और माहौल भी बदला है लेकिन कश्मीरी पंडित अभी भी लौट नहीं रहे हैं। अब सरकार पंडितों को घर वापसी को लेकर कई योजनाओं पर काम कर रही है। जानकारी के मुताबिक़ कश्मीरी पंडितों को घर वापसी के लिए सरकार रियायत दर पर जमीं देने की बात कर रही है और इस पर योजना भी बना भी रही है। जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री पैकेज के तहत कश्मीरी पंडित कर्मचारियों के लिए 6 पद भी भर दिए गए हैं। ये पद पिछले तीन साल से खाली पड़े थे अब सरकार पंडितों के लिए 6 हजार आवास तैयार कर रही है।

jammu kashmir

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि कश्मीरी पंडितों के बिना जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir ) अधूरा है। अब तो यहां के मुसलमान भी मान रहे हैं कि जब तक पंडित समाज यहां नहीं आएंगे तब तक जम्मू कश्मीर का समाज पूरा नहीं होगा। उनके बिना सब कुछ अधूरा है। सिन्हा ने कहा कि अब पहले जैसा माहौल नहीं रहा। पहले सूर्यास्त होते ही लोग घरों में लौट आते थे लेकिन अब देर रात तक लोग सड़कों पर घूमते हैं और काम भी करते हैं। अब शांति की स्थापना होती जा रही है।

उपराज्यपाल ने कहा है कि अब आम लोगों का जीवन स्तर काफी सुधरा है क्योंकि आतंकवाद लगभग ख़त्म हो गया है। आने वाले समय में और भी बेहतर होगा क्योंकि अब यहां के लोग शांति ही चाहते हैं और आतंकवाद से घृणा कर रहे हैं। पहले जो आतंकवाद और अलगाववाद की राजनीति चलती थी अब उसका नामोनिशान नहीं है।

jammu kashmir

Read: Jammu Kashmir Latest News in Hindi | News Watch India

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि अब बाजार में रौनक है। औद्योगिक गतिविधियां भी बढ़ है। निवेश के अवसर भी बढ़ रहे हैं। 75 हजार करोड़ के निवेश की सम्भावना है। इससे लोगों को रोजगार मिलेंगे और लोग खुशहाल भी होंगे। यह सब पहले नहीं था। लेकिन हालत बदल रहे हैं। सिन्हा ने कहा कि कितना बदलाव हुआ हैं इसकी जानकारी इसी बात से मिलती है कि आजादी के बाद इस सूबे में 14 हजार करोड़ तक के ही निवेश हुए थे। लेकिन अब पिछले तीन साल में ही 30 हजार सरकारी पदों पर भर्तियां की गई है। आने वाले दिनों में पांच लाख रोजगार मिलने की सम्भावना है। यह क्षेत्र अब देश का विकसित क्षेत्र होगा क्योंकि सभी जगह शांति की कोशिश की जा रही है और इस कोशिश में यहां के लोग भी शामिल हैं।

मनोज सिन्हा ने कहा है कि केंद्र सरकार सभी को घर देने की बात कर रही है। बहुत से लोगों को इसका लाभ भी मिला है। बक्करवालों को जमीन नहीं है। अब सरकार करीब आठ हजार बक्करवालों को भी जमीन दे रही है। जब सबको घर मिलेगा तो यहां और भी प्रगति होगी।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button