ट्रेंडिंगराजनीति

कैसे मनाया गया देशभर में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023?

International Yoga Day 2023: पूरी दुनिया में लोगों को योग और ध्यान के प्रति जागरूक करने के लिए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। आज पूरी दुनिया में 9वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 (International Yoga Day 2023) मनाया जा रहा है। इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 की थीम ‘वसुधैव कुटुंबकम’ है जिसका अर्थ होता है कि धरती ही परिवार है।

वसुधैव कुटुंबकम थीम रखने का उद्देश्य ये है कि ताकि सब ये समझ सके की धरती पर मौजूद सभी लोगों को एक परिवार के रूप में स्वास्थ्य के लिए योग को अपनाना चाहिए। इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 (International Yoga Day 2023) पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UN में आयोजित योग सत्र में आज शाम 5:30 बजे शामिल होंगे। इसके अलावा आज कैसे सभी बड़े नेताओं ने योग दिवस मनाया जानें इस आर्टिकल में

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने हरियाणा के गुरुग्राम में ताऊ देवी लाल स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया।

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जबलपुर में योग किया।

ये भी देखें: जानें क्या है PM मोदी के UN में योग दिवस में शामिल होने की वजह?

क्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर INS विक्रांत पर योग किया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर राज्य के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लिया और योग किया।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर ओडिशा के बालासोर में योग (International Yoga Day 2023) किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि “प्रधानमंत्री मोदी ने योग के साथ हमारे सांस्कृतिक धरोहर वसुधैव कुटुम्बकम को जोड़ा है यानि पूरा विश्व एक परिवार है।”

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में योग किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि “हम पूरे विश्व को एक परिवार के रूप में लेकर चल रहे हैं। कुछ लोग अपने आप को देश से अलग समझते हैं लेकिन यह उनकी मानसिकता है…अमेरिका के राष्ट्रपति मोदी जी के लिए रात्रिभोज कर रहे हैं और दूसरी बार मोदी जी दोनों हाउस को संबोधित करेंगे, यह एक ऐतिहासिक पल है।”

ये भी देखें: International Yoga Day: क्या है इन एक्ट्रेसेस का योगा सीक्रेट?

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और योग गुरु रामदेव ने हरिद्वार में पतंजलि योगपीठ में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग समारोह में भाग लिया।

पंजाब के अमृतसर में अटारी-वाघा बॉर्डर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर तमिलनाडु के रामेश्वरम में लोगों ने पानी के अंदर योग किया।

9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारतीय तटरक्षक अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश के नोएडा में योग किया

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button