BusinessForeign NewsSliderSocial Mediaट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़बड़ी खबर

कैसे 50 साल पीछे चली गई दुनियां?, अचानक बंद हो गए सारे कंप्यूटर, हाथ से लिखे बोर्डिंग पास

How did the world go back 50 years? All computers suddenly shut down, handwritten boarding passes.

MS Windows Outage Update : विंडोज pc और लैपटॉप की समस्याओं ने ऑस्ट्रेलिया और दुनिया भर में बैंकों, दुकानों और एयरलाइनों जैसे कई व्यवसायों को प्रभावित किया है। न्यूजीलैंड में वूलवर्थ और अन्य खुदरा विक्रेताओं के साथ-साथ ASB, कीवीबैंक और वेस्टपैक जैसे बैंकों के कंप्यूटर सिस्टम क्रैश हो गए।

लैपटॉप और कंप्यूटर की खराबी के कारण दुनिया भर में हड़कंप मच गया है। बैंक, मीडिया आउटलेट और एयरलाइंस सहित कई कामकाज क्षेत्र ठप्प पड़ गए हैं। विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में तकनीकी खामी के कारण माइक्रोसॉफ्ट के उपयोगकर्ता समस्याओं का सामना कर रहे हैं। न्यूजीलैंड में कई बड़े बैंकों और दुकानों के सिस्टम ठप हो गए हैं। ASB, KiwiBank, Westpac, ANZ और Microsoft जैसी कंपनियों के सिस्टम प्रभावित हुए हैं। Australia और दुनिया के कई देशों में भी यह परेशानी देखने को मिल रही है।

आज एक सर्वर ने पूरी दुनिया को अपने पैरों पर खड़ा कर दिया। ऐसा लग रहा था मानो 1980 का दशक लौट आया हो। कंप्यूटर बंद होने के कारण बैंक, कंपनियों से लेकर कई संस्थाओं में कामकाज काफी प्रभावित हुआ। कई देशों में मेट्रो सर्विस तक प्रभावित हुई। माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 10 ऑपरेटिंग सिस्टम में आई गड़बड़ी ने पूरी दुनिया को उसकी औकात बता दी।

सोशल मीडिया पर हाथ से लिखा बोर्डिंग पास की फोटो वायरल होने लगीं। भारत में भी विमान कंपनियों पर इसका बड़ा असर पड़ा है। सभी विमान कंपनियां अपने यात्रियों को मैसेज देकर अलर्ट कर रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर लोग मजे भी लेने लगे। एक सर्वर के कारण हुई गड़बड़ी ने पूरी दुनिया को बौना कर दिया। पूरी दुनिया में कंप्यूटर पर माइक्रोसॉफ्ट का ही कब्जा है। ऐसे में इस कंपनी के विंडोज में आई खराबी ने हमें ये सोचने पर मजबूर कर दिया कि कोई ऑप्शन तो चाहिए सबको।

इस अचानक आए संकट से टीवी नेटवर्क समेत कई मीडिया आउटलेट्स का संचालन बुरी तरह प्रभावित हुआ। हालाँकि यह केवल कुछ घंटों के लिए था, लेकिन इससे भारत में एयरलाइनों के अलावा किसी और पर कोई खास असर नहीं पड़ा, फिर भी इसने इस देश को कई दशक पीछे धकेल दिया। अब सरकारें माइक्रोसॉफ्ट से संपर्क साधने में जुटी हैं। इस एक झटके ने हमें दो सीख दे दी हैं, पहला- किसी एक सिस्टम पर निर्भरता आपको दशकों पीछे ले जा सकता है और दूसरा- एक सिस्टम इतना ताकतवर है कि वो आपको डुबो सकता है।

सोशल मीडिया पर यूजर ले रहे मजे

इससे यें पता चलता हैं कैसे रोज़मर्रा की दिनचर्या तकनीकी समस्याओं से बाधित हो सकती है। हालाँकि विशेषज्ञ इसका समाधान खोजने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह समस्या कब हल होगी। लेकिन इसके उलट सोशल मीडिया पर अलग ही माहौल है। एक यूजर EK Bhakt ने लिखा है कि ‘इस वक्त आईटी इम्प्लॉई’। ऐसा ही एक ट्वीट एक और यूजर ने किया है, लेकिन इसमें पंचायत वेब सीरीज का गजब का सीन डाल दिया है। वो ट्वीट्स आप नीचे देख सकते हैं।

ठीक नहीं करें, पूरा समय लें- यूजर

एक यूजर Mudevi ने एक्स पर ट्वीट कर कहा ‘विंडोज क्रैश हो गई…! ऐसा लगता है कि दुनिया भर में हर कोई इस समस्या का सामना कर रहा है.. वाह, कृपया समाधान न करें, अपना समय लें @माइक्रोसॉफ्ट।’ इनके लिखने से ऐसा लगता है कि ये भी काम के दबाव से परेशान थीं और अब अचानक से इनके लिए ‘आपदा अवसर’ में बदल गई।

एस्क्लेटर पर स्टाफ की भीड़!

दूसरे यूजर ने ट्वीट किया ‘ऑफिस से समय से पहले वीकेंड के लिए निकलते कर्मचारी, विंडो क्रैश हो गया है न।’ इसमें एक वीडियो लगाया गया है जिसमें लोगों की भारी भीड़ एस्क्लेटर (Escalator) से तेजी से नीचे उतर रही है, मानों ऐसा मौका दोबारा नहीं मिलेगा।

सबका डाउन, मेरा एप अप है- एलन मस्क

हालांकि, ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने भी कुछ अलग ट्वीट किया है। उन्होंने एक्स पर लिखा, “सब कुछ बंद है, लेकिन यह ऐप अभी भी काम कर रहा है।” यह स्पष्ट है कि वह ट्विटर के बारे में बात कर रहे हैं, जो उनकी फर्म एक्स है।

विंडोज 7 को आम तौर पर सभी लोग पसंद करते हैं, चाहे वे आम लोग हों या बड़े लोग। लेकिन, सबसे बड़ी समस्या यह है कि माइक्रोसॉफ्ट के अप्रत्याशित विंडोज बग ने हर जगह समस्याएँ पैदा कर दी हैं। इस रिपोर्ट के लिखे जाने तक माइक्रोसॉफ्ट इसे ठीक करने के लिए काम कर रहा था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button