Sliderट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Delhi Water Crisis: भूख हड़ताल पर बैठी आतिशी की बिगड़ी तबीयत, अस्पताल मे भर्ती

Hunger striker Atishi's health deteriorates, admitted to hospital

Delhi Water Crisis: दिल्ली की जल मंत्री आतिशी 5 दिन से भूख हड़ताल पर हैं और हरियाणा से दिल्ली को पानी देने का अनुरोध कर रही हैं। सोमवार रात 2 बजे उनकी हालत बिगड़ गई।

दिल्ली जल संकट को लेकर अनशन कर रहीं मंत्री आतिशी की देर रात तबीयत खराब हो गई। तबीयत बिगड़ने पर उन्हें दिल्ली के LNJP अस्पताल लाया गया। वह हरियाणा सरकार के खिलाफ 10 करोड़ गैलन प्रतिदिन (MGD) पानी नही देने के कारण अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर थी. आम आदमी पार्टी का कहना है कि हरियाणा सरकार की ओर से पानी नही छोडने की वजह से इस समय देश की राजधानी दिल्ली भीषण जल संकट से जूझ रही है। लोगों को एक बूंद पानी के लिए मोहताज होना पड़ रहा है। भूख हड़ताल (Hunger strike) पर बैठी आतिशी (atishi) की तबीयत को देखते हुए मंगलवार को ही अस्पताल में भर्ती कराया गया।

आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता संजय सिंह का दावा है कि मेडिकल जांच से पता चला है कि उनका ब्लड शुगर लेवल गिरकर 43 हो गया है। उन्होंने ANI को बताया कि उनका ब्लड शुगर लेवल घटकर 43 हो गया है। डॉक्टरों ने उन्हें तबीयत खराब होने से पहले अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी थी, जिसके बाद उन्हें LNJP अस्पताल लाया गया। पिछले 5 दिनों से उन्होंने कुछ भी नहीं खाया है। जिस कारण उनका ब्लड शुगर लेवल गिर रहा है और कीटोन्स बढ़ रहे हैं। संजय सिंह के अनुसार, वह अपने लिए नहीं, बल्कि दिल्ली के लोगों और पानी के लिए लड़ रही हैं।

लगातार बिगड़ रही तबीयत

आम आदमी पार्टी की ओर से एक्स पर की गई पोस्ट के अनुसार, जल संसाधन मंत्री आतिशी को लोक नायक (LNJP) अस्पताल के आपातकालीन ICU (इंटेंसिव केयर यूनिट) में भर्ती कराया गया है। आम आदमी पार्टी ने घोषणा की, “जल संसाधन मंत्री आतिशी की तबीयत खराब हो गई है।” सुबह 3 बजे उनका ब्लड शुगर लेवल 36 था, जबकि आधी रात को यह 43 था। डॉक्टर उनके महत्वपूर्ण अंगों की जांच कर रहे हैं, उसके बाद ही वे कोई सिफारिश करेंगे।

आतिशी ने की थी घोषणा

बीमार होने के बावजूद, जल मंत्री आतिशी अपनी बात पर अड़ी रहीं और उन्होंने घोषणा की कि जब तक हरियाणा सरकार दिल्ली को उसके जल अधिकार नहीं दे देती, तब तक वह अपनी भूख हड़ताल समाप्त नहीं करेंगी। उन्होंने विशेष रूप से हथिनीकुंड बैराज के गेट खोलने का संकेत दिया। हथिनीकुंड बैराज के गेट नहीं खोले गए हैं। आम आदमी पार्टी ने हरियाणा सरकार पर आरोप लगाया है कि वह दिल्ली को प्रतिदिन 100 मिलियन गैलन कम पानी दे रही है, जिससे राजधानी के 28 लाख लोगों के जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। पानी की यह कमी उच्च तापमान और लू की स्थिति के बीच आ रही है, जिससे स्थिति और भी खराब हो रही है।

पुलिस ने रोका कैंडल मार्च

आम आदमी पार्टी के नेताओं और समर्थकों ने सोमवार रात भोगल में कैंडल मार्च निकाला। दिल्ली पुलिस ने कैंडल मार्च को बीच में ही रोक दिया, जिसके बाद गुस्साए आप कार्यकर्ता वहीं धरने पर बैठ गए। इस दौरान खूब हंगामा हुआ। उन्होंने नारे लगाए, दिल्ली को पानी दो, आतिशी तुम संघर्ष करो – हम तुम्हारे साथ हैं। कैंडल मार्च में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद थे।

प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर हस्तक्षेप की मांग की

दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्रियों (Cabinet Ministers of Delhi Government) ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को पत्र लिखकर राजधानी में जल संकट (Water crisis) की जानकारी दी। साथ ही इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप की मांग की। कैबिनेट मंत्रियों ने उपराज्यपाल वीके सक्सेना (Lieutenant Governor VK Saxena) से अपील की कि, वे वजीराबाद बैराज (Wazirabad Barrage) का संयुक्त दौरा करें, ताकि मामले की सच्चाई सामने आ सके। आप सरकार का कहना है कि, वजीराबाद बैराज (तालाब) पूरी तरह सूख चुका है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button