न्यूज़पढ़ाई-लिखाई

CBSE बोर्ड एग्जाम में चाहिए 99% अंक तो ये अपनाएं टिप्स, कोई नहीं रोक पाएगा सक्सेस

CBSE Board Exam 2024 Tips: सीबीएसई बोर्ड एग्जाम के लिए छात्रों के पास अधिक समय नहीं बचा है। ऐसे में छात्रों को एक बेहतर स्ट्रेटेजी के साथ अपनी तैयारी को प्लान करना चाहिए। छात्र चाहें तो सैंपल पेपर की मदद से भी अपनी तैयारी को दुरुस्त कर सकते हैं।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं परीक्षा फरवरी में शुरू होगी। छात्रों के पास तैयारी के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है। सभी छात्र अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गए हैं लेकिन परीक्षा के लिए बेहतर स्ट्रेटेजी की जरूरत है। इस लेख में सीबीएसई बोर्ड एग्जाम की तैयारी की टिप्स दी (CBSE Board Exam 2024 Tips) गई है।

Also Read: Latest Hindi News padhai-Likhai CBSE Board Exam 2024 Tips । Padhai-Likhai News in Hindi

1-आवश्यक रिसोर्स को अपने पास जरूर रखे

बोर्ड एग्जाम की तैयारी के लिए सबसे पहले ये (CBSE Board Exam 2024 Tips) जरूरी है कि अपनी किताबों को अपने पास रख लें। अक्सर छात्र एक ही विषय के लिए कई सारी किताबों को खरीद लेते हैं और नतीजा ये निकलता है कि छात्र कंफ्यूज हो जाते हैं। इसीलिए ध्यान दें कि किताबें तो खरीदें लेकिन केवल (CBSE Board Exam 2024 Tips) जरूरी किताबें।

2- टाइम टेबल बनाएं

किताबों के बाद आवश्यकता एक बेहतर टाइम टेबल (CBSE Board Exam 2024 Tips) की होती है। छात्र टाइम टेबल (time table) बनाएं और सभी विषयों के लिए टाइम अलॉट करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आ सभी विषयों को बराबर टाइम दे पाएंगे। तो जरूरत है कि टाइम टेबल बनाएं और उसी के अनुसार तैयारी करें।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

3- नोट्स बनाते रहें

नोट मेकिंग किसी भी परीक्षा के लिए बहुत (CBSE Board Exam 2024 Tips) जरूरी होता है। बोर्ड एग्जाम की तैयारी करते समय भी नोट बनाते रहें। नोट मेकिंग यदि आप करते हैं तो रिवीजन के वक्त आपको सहायता मिलेगी।

4- ब्रेक लेते रहें

किसी भी परीक्षा के लिए पढ़ाई के साथ-साथ ब्रेक भी उतना (CBSE Board Exam 2024 Tips) ही जरूरी है। सबसे पहले छात्र एक रूटीन बनाएं और रूटीन के अनुसार पढ़ाई करें। पढ़ाई के दौरान हर घंटे ब्रेक लें ताकि आप बोर न हो और साथ ही आपकी तैयारी पर कोई असर न पड़े।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button