Foreign Newsट्रेंडिंग

India on Rafah Incident: भारत ने रफाह में इजरायली हवाई हमलों पर चिंता जताई, कही बड़ी बात

India expressed concern over Israeli air strikes in Rafah

India on Rafah Incident: रफाह में विस्थापन कैंप पर इजरायल (israel) की एयर स्ट्राइक (airstrike) को लेकर दुनियाभर से रिएक्शन आ रहे हैं। भारत ने भी इस पर चिंता जताई है। विस्थापन कैंप में हो रही दिल दहलाने वाली मौतें गहरी चिंता का मसला बन चुकी है। इजराइल के हवाई हमलों में बच्चों समेत कई लोगों की जान गई थी।


भारत (india ) ने गुरुवार को गाजा पट्टी के रफाह (Rafah) में मौजूदा हालात पर चिंता जताई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, “रफाह में विस्थापन शिविरों में दिल दहला देने वाली मौतें गहरी चिंता का विषय हैं।भारत ने लगातार अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून (International humanitarian law ) के पालन और असहाय नागरिकों की सुरक्षा की मांग की है। इस्राइली पक्ष ने पहले ही इसे एक दुखद घटना के तौर पर माना है और घटना की जांच का ऐलान भी किया है। बीते दिनों रफाह में एक कैंप पर हमलों में बच्चों समेत 45 लोगों की मौत हुई थी।‘’


फिलिस्तीन की मान्यता के संबंध में स्पेन (spain) , नॉर्वे और आयरलैंड (Norway and Ireland) के फिलिस्तीन को मान्यता देने से रूख पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, “जैसा कि आप जानते हैं, भारत 1980 के दशक में फिलिस्तीन (Palestine) राज्य को मान्यता देने वाले पहले देशों में से एक था।” भारत लंबे वक्त से ‘टू स्टेट’ समाधान का समर्थन करता रहा है। हम मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर एक संप्रभु और स्वतंत्र फिलिस्तीन राज्य बनाए जाने की वकालत करते रहे हैं।’ रिटायर्ड कर्नल वैभव काले की मौत के मामले पर मंत्रालय ने कहा कि इस्राइली पक्ष ने जांच शुरू की है। संयुक्त राष्ट्र तथ्यान्वेषण मिशन, इजराइल स्थित भारतीय मिशन और संयुक्त राष्ट्र एक दूसरे के संपर्क में हैं।

पाकिस्तान में उभरा निष्पक्ष नजरिया


पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Former Pakistani Prime Minister Nawaz Sharif ) के लाहौर समझौते को तोड़ने संबंधी बयान पर भारत ने भी प्रतिक्रिया दी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने इस मामले पर कहा, ‘आप इस मुद्दे पर हमारी स्थिति से अवगत हैं। मुझे इसे फिर से कहने की ज़रूरत नहीं है। हम देख रहे हैं कि पाकिस्तान भी इस मामले पर वस्तुनिष्ठ रुख अपनाना शुरू कर रहा है।’ दरअसल, शरीफ ने अपनी पार्टी की बैठक में कहा था कि पाकिस्तान ने 21 फरवरी 1999 को हुए लाहौर समझौते का सम्मान नहीं किया था और पाकिस्तान (Pakistan) इसका कसूरवार है। इस समझौते के कुछ महीने बाद ही कारगिल युद्ध (kargil war) सामने हुआ था।


मालदीव संग FTA का प्रस्ताव नहीं


भारत के अनुसार, मालदीव के साथ मुक्त व्यापार समझौते (FTA) का कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया है। पिछले हफ्ते मालदीव के मंत्री मोहम्मद सईद ने कहा था कि भारत ने दोनों देशों के बीच FTA को लेकर कोशिशें करनी शुरू की थी। इस बारे में विदेश मंत्रालय ने कहा, “भारत सरकार ने मालदीव के साथ द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते के लिए कोई विशेष प्रस्ताव नहीं रखा है।” अगर मालदीव सरकार इसमें रुचि दिखाती है तो हम भारत के साथ FTA पर विचार कर सकते हैं। मंत्रालय ने उन मीडिया रिपोर्टों को भी संबोधित किया जिसमें दावा किया गया है कि यूरोपीय संघ ने मणिपुर राज्य को बाढ़ की समस्या से निपटने के लिए 2.26 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान की है। मंत्रालय ने कहा, ‘हमने इसे लेकर रिपोर्ट देखी हैं। मणिपुर सरकार ने ऐसी रिपोर्ट्स का खंडन किया है, हमें इसके बारे में जानकारी नहीं है।’

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button