तकनीकन्यूज़

Vodafone Idea FPO: इन्वेस्टमेंट का मौका आदित्य बिरला ग्रुप से जुड़ी इस कंपनी का आ रहा है FPO

Investment opportunity. FPO is coming for this company related to Aditya Birla Group.

Vodafone Idea FPO: आदित्य बिड़ला ग्रुप से जुड़ी कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) का FPO अगले हफ्ते आ रहा है। इसका FPO 18 अप्रैल को खुलेगा. निवेशक 22 अप्रैल तक इसमें बोली लगा सकते हैं। इस एफपीओ का प्राइस बैंड आज शेयर बाजार खुलने के बाद तय किया जा सकता है।

आदित्य बिड़ला ग्रुप से जुड़ी कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) का फॉलो ऑन पब्लिक इश्यू यानी एफपीओ आने वाला है। कंपनी का इरादा बाजार से 18,000 करोड़ रुपये जुटाने का है. वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) का FPO अगले हफ्ते गुरुवार यानी 18 अप्रैल को खुलेगा। निवेशक 22 अप्रैल तक इसमें बोली लगा सकेंगे.
शेयर बाजार को दी गई जानकारी

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (Vodafone Idea Limited) ने शुक्रवार तड़के स्टॉक एक्सचेंजों को यह जानकारी दी। एक्सचेंजों को बताया गया कि यह अगले सप्ताह ₹18,000 करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) लॉन्च करेगा। वोडाफोन आइडिया का एफपीओ 18 अप्रैल को खुलेगा और 22 अप्रैल को बंद होगा। कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि एंकर इन्वेस्टर ऑफर को 16 अप्रैल को मंजूरी दी जाएगी। एक्सचेंज फाइलिंग में कहा गया है कि बोर्ड ने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, गुजरात के साथ रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (आरएचपी) को अपनाने और दाखिल करने को मंजूरी दे दी है।
प्राइस बैंड क्या होगा?

वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के FPO के लिए मूल्य बैंड और छूट पर विचार करने और मंजूरी देने के लिए कंपनी की पूंजी जुटाने वाली समिति की शुक्रवार को बैठक होने वाली है। जिसके बाद इसकी घोषणा की जाएगी. बताया गया है कि वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) 15 अप्रैल से ऑफर के समापन तक एक रोड शो आयोजित करेगा और निवेशकों/विश्लेषकों के साथ बातचीत करेगा।

आईपीओ और एफपीओ में क्या अंतर है?

शेयर बाजार (Share market) में IPO और FPO को लेकर खूब चर्चा हो रही है. आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव या आईपीओ उस कंपनी से आता है जिसके शेयर पहले से ही शेयर बाजारों में सूचीबद्ध नहीं हैं। जबकि फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर या FPO एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक कंपनी, जो पहले से ही शेयर बाजार (share market) में सूचीबद्ध है, निवेशकों या मौजूदा शेयरधारकों, आमतौर पर प्रमोटरों को नए शेयर जारी करती है। कंपनी इन शेयरों (shares) के इश्यू के जरिए अतिरिक्त फंड जुटाती है।

फरवरी में ही बोर्ड से मंजूरी मिल गई थी

वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) के बोर्ड ने 27 फरवरी को ही FPO लॉन्च करने की मंजूरी दे दी थी। उस समय यह बताया गया था कि बोर्ड ने इक्विटी के माध्यम से ₹20,000 करोड़ तक जुटाने की मंजूरी दे दी है। कंपनी ने हाल ही में अपनी प्रमोटर संस्थाओं में से एक – ओरियाना इन्वेस्टमेंट्स पीटीई लिमिटेड, जो कि आदित्य बिड़ला समूह से संबंधित है, को तरजीही शेयर जारी करके ₹2,075 करोड़ जुटाए हैं। ₹20,000 करोड़ का इक्विटी फंड जुटाने के अलावा, वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) कथित तौर पर डेट फंडिंग के लिए बैंकों के साथ बातचीत कर रही है, इससे इक्विटी और ऋण के संयोजन के रूप में जुटाई गई कुल धनराशि ₹45,000 करोड़ हो जाएगी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button