उत्तर प्रदेश

UP Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल बिजनौर के छात्रों को यूपी राज्यपाल से विशेष भेंट का निमंत्रण

Invitation to special meeting of UP Governor to students of Delhi Public School Bijnor



UP Bijnor News: दिल्ली पब्लिक स्कूल,बिजनौर ने अपनी पहल और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के माध्यम से बिजनौर ज़िले में शिक्षा के मानचित्र पर एक विशिष्ट पहचान स्थापित की है।

इस स्कूल ने ना केवल छात्रों की शैक्षिक योग्यता को निखारा है, बल्कि उनके सर्वांगीण विकास के लिए भी कई सार्थक प्रयास किए हैं। डीपीएस बिजनौर ने स्टूडेंट लेड कांफ्रेंस,मॉक पार्लियामेंट,मॉडल यूनाइटेड नेशन,बोर्ड परीक्षा पैटर्न कार्यशाला,आत्म-जागरूकता सत्र, करियर काउंसलिंग,और विभिन्न विषयों में क्विज़ जैसे कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है।इसके साथ ही,छात्रों के लिए औद्योगिक भ्रमण जैसे अनुभवजन्य गतिविधियों का भी आयोजन किया गया है,जो उनके व्यावहारिक ज्ञान को बढ़ावा देते हैं।

इन उल्लेखनीय प्रयासों के कारण, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल,श्रीमती आनंदी बेन पटेल,ने डीपीएस बिजनौर के छात्रों और शिक्षकों को राजभवन में एक विशेष मुलाकात के लिए आमंत्रित किया।यह आमंत्रण न केवल स्कूल के लिए एक गौरवपूर्ण क्षण था,बल्कि छात्रों के परिजनों में भी गर्व की भावना उत्पन्न हुई।

इस अवसर ने छात्रों को राजभवन का विस्तृत भ्रमण करने के साथ-साथ राज्यपाल के साथ एक प्रेरणादायक और ज्ञानवर्धक संवाद स्थापित करने का अनमोल अवसर प्रदान किया।

छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए शैक्षणिक ज्ञान के साथ-साथ प्रायोगिक अनुभव और वास्तविक दुनिया का अवलोकन अत्यधिक महत्वपूर्ण हैं। ऐसी शैक्षणिक यात्राओं में छात्रों ने ज़िला स्तर पर शूटिंग, स्विमिंग,स्पोर्ट्स क्विज़ प्रतियोगिता में प्रतिभाग लिया व पदक प्राप्त किए।यही प्रतियोगिताएँ छात्रों को सीखने के अवसरों को और भी व्यापक बनाती हैं,जिससे वे किताबों से परे जाकर अपने ज्ञान को व्यवहार में लाने और जीवन के वास्तविक पहलुओं को समझने का महत्वपूर्ण अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

इस मुलाकात से ना केवल छात्रों के शैक्षिक ज्ञान में वृद्धि होगी,बल्कि वे नेतृत्व,सामाजिक जिम्मेदारी,और लोकतांत्रिक मूल्यों की गहरी समझ भी विकसित कर सकेंगे,जो उनके भविष्य के लिए अत्यंत लाभदायक सिद्ध होगा।

Naeem Ansari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button