Sliderखेत-खलिहानखेल खेल मेंन्यूज़मनोरंजन

Sachin Tendulkar Happy Birthday: सचिन तेंदुलकर के ये 5 रिकॉर्ड तोड़ना शायद मुश्किल होगा

It will probably be difficult to break these 5 records of Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar Happy Birthday: महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर 51 साल के हो गए हैं, जो उनके टेस्ट शतकों की उम्र है। इस अनोखे मौके पर उनके पांच ऐसे रिकॉर्ड्स के बारे में बताएं, जो फिलहाल अटूट हैं।

क्रिकेट में एक कहावत है कि रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनता है, फिर भी महान सचिन तेंदुलकर के नाम कई ऐसे रिकॉर्ड हैं जिन्हें पार करना बेहद मुश्किल है। 24 अप्रैल 1973 को जन्मे सचिन तेंदुलकर आज 51 साल के हो गए। 1989 में सोलह साल की उम्र में खेलना शुरू करने वाले सचिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (Sachin Tendulkar internation cricketer) में खेलने वाले सबसे कम उम्र के क्रिकेट खिलाड़ी थे। उन्होंने बल्लेबाजी के अधिक विश्व रिकॉर्ड बनाना जारी रखा और हर बार बल्लेबाजी करते हुए बेहतर होते गए। 100 अंतरराष्ट्रीय शतक अपने नाम करने वाले सचिन रिटायर होने के बाद भी हर महीने लाखों रुपये कमाते हैं। कमाई के मामले में वह अभी भी कई प्रमुख खिलाड़ियों से आगे हैं। अपने समर्थकों के लिए सचिन क्रिकेट के भगवान हैं. इसके अनेक कारण हैं.

100 अंतरराष्ट्रीय शतक

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (internation cricket) में, सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर के अंत तक 100 शतक बनाए। किसी भी बल्लेबाज के लिए इस रिकॉर्ड को पार करना बेहद कम संभावना है। 664 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में, सचिन ने 10 शतक बनाये हैं; विराट कोहली उनसे 20 शतक पीछे दूसरे स्थान पर हैं. एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में अपने 24 वर्षों में, सचिन ने टेस्ट मैचों में 51 शतक और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 49 शतक बनाए। कोहली को इस रिकॉर्ड को पार करने के लिए 21 और शतक बनाने होंगे, जो फिलहाल संभव होता नहीं दिख रहा है।

सर्वाधिक टेस्ट रन

टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने 15921 रन बनाए। किसी भी अन्य बल्लेबाज ने 14,000 टेस्ट रन भी नहीं बनाए हैं। 15921 रन बनाने के दौरान सचिन का औसत 53.78 का रहा। इस दौरान उन्होंने कई अविश्वसनीय टेस्ट क्रिकेट रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले

सोलह साल की उम्र में सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट (Test) में पदार्पण किया। उन्होंने चालीस साल की उम्र तक खेला। अपने व्यापक करियर में उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में भाग लिया। उम्मीद नहीं है कि ये रिकॉर्ड टूटेगा.

सबसे ज्यादा वनडे मैच खेले

टेस्ट की तरह ही सचिन तेंदुलकर सर्वाधिक वनडे मैच खेलने का रिकॉर्ड धारक हैं। 463 वनडे मैचों के बाद उन्होंने संन्यास की घोषणा कर दी. उनके बाद महेला जयवर्धने का नंबर आता है, जिन्होंने 448 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है. 2012 में तेंदुलकर ने अपना अंतिम वनडे खेला।

सर्वाधिक वनडे रन

वनडे क्रिकेट के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में भी सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। 44.83 की औसत से मास्टर ब्लास्टर ने 18426 रनों के साथ अपने वनडे करियर का समापन किया। वनडे में वह दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने जो पुरुष थे।

संयास के बाद चार से छह अंकों के बीच कमाई कर रहे हैं।

भले ही सचिन तेंदुलकर दस साल से अधिक समय पहले संयासी हो गए, फिर भी उन्होंने विज्ञापन उद्योग पर राज करना जारी रखा है। बड़ी-बड़ी कंपनियों के विज्ञापन में मास्टर ब्लास्टर को आज भी चौके-छक्के लगाते हुए देखा जा सकता है. वेबसाइट का दावा है कि सचिन प्रति माह 4 करोड़ रुपये से अधिक और प्रति वर्ष 55 करोड़ रुपये से अधिक कमाते हैं। सचिन को अक्सर टेलीविजन पर एजेस फेडरल लाइफ इंश्योरेंस, अपोलो टायर्स, आईटीसी सेवलॉन, जियो सिनेमा और स्पिनी जैसे ब्रांडों के विज्ञापनों में देखा जाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button