करियरपढ़ाई-लिखाई

ITBP Constable Recruitment 2024: 10वीं पास की हो गई बल्ले बल्ले, आईटीबीपी में 500 से ज्यादा पदों पर निकली बंपर भर्ती…

It's time for 10th pass, there is bumper recruitment for more than 500 posts in ITBP...

ITBP Constable Recruitment 2024: कांस्टेबल भर्ती की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए आईटीबीपी में ड्राइवर कांस्टेबल की नई भर्ती आई है। इच्छुक अभ्यर्थी निर्धारित तारीख से इस भर्ती में शामिल होने के लिए recruitment.itbpolice.nic.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आईटीबीपी कांस्टेबल ड्राइवर के लिए क्या योग्यता चाहिए? सैलरी कितनी मिलती है? जानिए

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) में सरकारी नौकरी लेने का सपना देख रहे युवाओं के लिए नई भर्ती आ गई है। हाल ही में आईटीबीपी ने कांस्टेबल ड्राइवर भर्ती 2024 का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। योग्य अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर 8 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं फॉर्म भरने और आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आखिरी तारीख 6 नवंबर 2024 है। इसके बाद एप्लिकेशन विंडो बंद हो जाएगी।

वैकेंसी डिटेल्स

इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से ड्राइवर कांस्टेबल का चयन किया जाएगा। प्रत्येक श्रेणी में कितने पद हैं? आवेदक तालिका की सामग्री की समीक्षा कर सकते हैं।

श्रेणी कांस्टेबल की वैकेंसी


अनारक्षित 209
ओबीसी 164
ईडब्ल्यूएस 55
एससी 77
एसटी 40
कुल 545

जरूरी योग्यता

इस कांस्टेबल पद के लिए आवेदकों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा का कोर्स पूरा करना होगा। इसके अतिरिक्त, बड़े वाहन चलाने का लाइसेंस भी आवश्यक है। योग्यता संबंधित अन्य डिटेल्स अभ्यर्थी कांस्टेबल भर्ती के आधिकारिक नोटिफिकेशन से चेक कर सकते हैं। डाउनलोड करें-

एज लिमिट

आयुसीमा- कांस्टेबल ड्राइवर के पदों पर फॉर्म भरने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 27 वर्ष होनी चाहिए। हालांकि ऊपरी उम्र में आरक्षित वर्गों को छूट दी गई है।

सैलरी- ग्रुप सी की इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन के बाद लेवल-3 के मुताबिक 21,700-69,100/- रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

चयन प्रक्रिया- आईटीबीपी कांस्टेबल भर्ती में उम्मीदवारों का चयन PET (पीईटी),PST (पीएसटी), लिखित परीक्षा, DV (डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन) और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क- आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को 100 रुपये एप्लिकेशन फीस के रूप में सब्मिट करने होंगे। हालांकि इसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के अभ्यर्थियों को छूट दी गई है।

आईटीबीपी की इस भर्ती में उम्मीदवार एप्लिकेशन विंडो एक्टिव होने के बाद अप्लाई कर सकेंगे। भर्ती से संबंधित अन्य किसी भी जानकारी के लिए अभ्यर्थी आईटीबीपी की आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button