Live UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Mukhtar Ansari Fatiha News: जेल में बंद बेटे अब्बास को मिली पिता के फातिहा में शामिल होने की इज़ाजत

Jailed son Abbas gets permission to attend father's Fatiha

Mukhtar Ansari Fatiha News: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार 9 अप्रैल को अब्बास अंसारी को उनके पिता मुख्तार अंसारी जिनकी हाल ही में जेल में मौत हो गई थी, उनकी याद में 10 अप्रैल को होने वाले ‘फातिहा’ समारोह में भाग लेने की अनुमति दे दी। अब्बास अंसारी वर्तमान में उत्तर प्रदेश की कासगंज जिला जेल में बंद हैं, जहां वह विभिन्न आपराधिक मामलों में शामिल होने के कारण न्यायिक हिरासत में हैं।

अदालत ने क्या कहा

अपने पिता मुख्तार अंसारी के ‘फातिहा’ अनुष्ठान में शामिल होने की उनकी याचिका न्यायमूर्ति सूर्यकांत और केवी विश्वनाथन की पीठ के समक्ष विचार के लिए प्रस्तुत की गई थी। समीक्षा करने पर, पीठ को उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने की अनुमति देने से इनकार करने का कोई कारण नजर नहीं आया।

कानून और व्यवस्था बनाए रखने के संबंध में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उठाई गई चिंताओं का जवाब देते हुए, सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) अदालत ने निर्देश दिया कि अब्बास अंसारी को पर्याप्त सुरक्षा के साथ पुलिस हिरासत में कासगंज जेल से उनके गृहनगर गाजीपुर ले जाया जाए। कोर्ट ने राज्य पुलिस प्रमुख (State Police Chief) को इस आंदोलन के दौरान शांतिपूर्ण और व्यवस्थित प्रक्रिया सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने जेल अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि, अब्बास अंसारी आज शाम 5 बजे से पहले अपनी यात्रा शुरू करें।

पीठ ने अब्बास अंसारी को 11 और 12 अप्रैल को अपने परिवार के सदस्यों से मिलने की भी अनुमति दी है और पुलिस अधिकारियों को आगंतुकों (Visitors) की तलाशी लेने का निर्देश भी दिया गया है। यह सुनिश्चित करते हुए कि कोई हथियार नहीं ले जाया गया और अब्बास अंसारी को निर्देश दिया गया कि वह किसी भी मीडिया को संबोधित नहीं करेंगे। इसमें कहा गया कि, उन्हें 13 अप्रैल तक कासगंज जेल वापस लाया जाएगा।

5 अप्रैल को सुप्रीम कोर्ट ने अब्बास अंसारी के ‘फातिहा’ में शामिल होने के अनुरोध पर उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा था। प्रारंभ में, उन्होंने अपने पिता के अंतिम संस्कार में भाग लेने की अनुमति मांगने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हालाँकि, उनकी याचिका को समय पर सूचीबद्ध नहीं किया गया था और अंतिम संस्कार पहले ही हो चुका था।

कार्डियक अरेस्ट के कारण हुई मुख्तार अंसारी की मौत

मुख्तार अंसारी, जिनके खिलाफ दर्जनों मामले थे और कुछ में उन्हें दोषी ठहराया गया था, न्यायिक हिरासत (Judicial Custody) के दौरान 28 मार्च को उत्तर प्रदेश के बांदा के एक अस्पताल में हृदय गति रुकने से उनकी मृत्यु हो गई। उनकी हालत बिगड़ने पर उन्हें बांदा जेल से जाया गया। जेल से उन्हें रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज ले जाया गया जहां उनकी मृत्यु हो गई। जेल में बंद गैंगस्टर उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में विभिन्न मामलों में आजीवन कारावास की सजा काट रहा था।

मऊ सदर निर्वाचन क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे मुख्तार अंसारी को 30 मार्च को सुरक्षा घेरे के बीच गाजीपुर में दफनाया गया था। 63 वर्षीय व्यक्ति 2005 से उत्तर प्रदेश और पंजाब में सलाखों के पीछे था और उसके खिलाफ 60 से अधिक आपराधिक मामले थे।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button