Sliderन्यूज़रोजी-रोटी

Paytm Payments Bank Limited: पेटीएम पेमेंट्स बैंक के एमडी और सीईओ सुरिंदर चावला ने दिया से इस्तीफा

Paytm Payments Bank MD and CEO Surinder Chawla resigns

Paytm Payments Bank Limited: मंगलवार, 9 अप्रैल को पेटीएम ब्रांड के मालिक वन97 कम्युनिकेशंस द्वारा एक नियामक फाइलिंग के अनुसार, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुरिंदर चावला ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। चावला 16 जून 2024 से अपने कर्तव्यों से मुक्त हो जाएंगे।

Also Read : Latest News of Business | News Watch India

सुरिंदर चावला का इस्तीफा पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की निषेधात्मक कार्रवाई का सामना करने के बीच आया है। निवर्तमान CEO ने अपने रेजिग्नेशन लेटर में कहा है कि, उन्होंने व्यक्तिगत कारणों की वजह से इस्तीफा दिया है। सुरिंदर चावला पिछले साल जनवरी में पीपीबीएल (Paytm Payments Bank Limited) में शामिल हुए थे।

वन97 कम्युनिकेशंस ने आज अपनी नियामक फाइलिंग (Regulatory Filing) में कहा,” व्यक्तिगत कारणों से और बेहतर कैरियर की संभावनाएं तलाशने के लिए पीपीबीएल के प्रबंध निदेशक और सीईओ सुरिंदर चावला ने 8 अप्रैल, 2024 को अपना इस्तीफा दे दिया है। व्यावसायिक घंटों (Business Hours) की समाप्ति के बाद उन्हें 26 जून, 2024 को पीपीबीएल से मुक्त कर दिया जाएगा, जब तक कि आपसी सहमति से बदला गया।”

वन97 कम्युनिकेशंस ने अपने बयान में कहा, ”1 मार्च, 2024 को हमारे खुलासे के अनुसार कंपनी और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बीच लगभग सभी समझौते समाप्त हो गए हैं।” 26 फरवरी, 2024 को हमारे प्रकटीकरण के अनुसार, पीपीबीएल के बोर्ड को एक स्वतंत्र अध्यक्ष सहित पांच स्वतंत्र निदेशकों के साथ पुनर्गठित किया गया है और कंपनी से कोई नामांकित व्यक्ति नहीं है।

कंपनी ने अपने बयान में कहा, ”हमारे चल रहे प्रयासों के अनुरूप, कंपनी हमारी मर्चेंट एक्वायरिंग और यूपीआई सेवाओं को बढ़ाने के लिए बैंकिंग भागीदारों के साथ सहयोग करना जारी रखेगी।” 26 फरवरी को, विजय शेखर शर्मा ने डिजिटल भुगतान फर्म की बैंकिंग इकाई पर आरबीआई की कार्रवाई के बाद एक प्रमुख बोर्ड ओवरहाल के हिस्से के रूप में संकटग्रस्त पीपीबीएल के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था।

Paytm के खिलाफ RBI की निषेधात्मक कार्रवाई

31 जनवरी, 2024 को, आरबीआई (Reserve Bank of India) ने लगातार अनुपालन मुद्दों और पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण पीपीबीएल को 15 मार्च तक अपना परिचालन बंद करने के लिए कहा था, जिससे पेटीएम के शेयर मूल्य में गिरावट आई थी। कार्रवाई में 29 फरवरी के बाद नई जमा स्वीकार करने और क्रेडिट लेनदेन करने पर प्रतिबंध शामिल है। 16 फरवरी को, केंद्रीय बैंक (Central Bank) ने समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ा दी।

14 मार्च को, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मल्टी-बैंक मॉडल के तहत तीसरे पक्ष के एप्लिकेशन प्रदाता के रूप में एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) सेवाओं में भाग लेने के लिए मूल इकाई वन97 कम्युनिकेशंस को मंजूरी दे दी। पेटीएम अब चार नए बैंकों – एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, यस बैंक – के साथ साझेदारी में भुगतान सेवा प्रदान करता है जो इसके भुगतान प्रणाली प्रदाता के रूप में कार्य करेंगे। अपनी बैंकिंग इकाई के खिलाफ आरबीआई (Reserve Bank of India) के आदेश के बाद से पेटीएम के शेयरों में लगभग 50 फीसदी की गिरावट आई है। 9 अप्रैल को, वन97 कम्युनिकेशंस के शेयर बीएसई पर 1.95 प्रतिशत गिरकर ₹404.30 पर बंद हुए।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button