Sliderन्यूज़रोजी-रोटी

Prediction of Stock Market: आज ABB Power और Tata Chemicals के साथ ये शेयर भी भरेंगे निवेशकों की जेब!

Today, along with ABB Power and Tata Chemicals, these shares will also fill the pockets of investors!

Prediction of Stock Market: घरेलू शेयर बाजार कल कारोबार के दौरान नये शिखर पर पहुंच गया था. लेकिन, बाद में मुनाफावसूली के चलते यह घाटे में बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 59 अंक फिसलकर 74683.70 पर आ गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 24 अंक गिरकर 22642.75 पर बंद हुआ।

मंगलवार यानि 0 अप्रैल को स्थानीय शेयर मार्केट में रिकॉर्ड तेजी पर पूरी तरह ब्रेक लग गया. बीएसई सेंसेक्स 59 अंक टूट गया. हालांकि, शुरुआती कारोबार के दौरान बीएसई सेंसेक्स पहली बार 75000 अंक के स्तर को पार कर गया था। वहीं, निफ्टी ने भी अपना नया सर्वकालिक उच्चतम स्तर छुआ। 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 58.80 अंक या 0.08 फीसदी की गिरावट के साथ 74683.70 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 381.78 अंक चढ़कर रिकॉर्ड 75124.28 अंक पर पहुंच गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी भी 23.55 अंक यानी 0.10 फीसदी की गिरावट के साथ 22642.75 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान एक समय यह 102.1 अंक यानी 0.45 प्रतिशत की बढ़त के साथ अब तक के उच्चतम स्तर 22768.40 अंक पर पहुंच गया था।

सेंसेक्स की कंपनियों में टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, विप्रो और आईटीसी प्रमुख नुकसान में रहीं। दूसरी ओर, लाभ में रहने वाले प्रमुख शेयरों में इंफोसिस, बजाज फिनसर्व, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, बजाज फाइनेंस, नेस्ले और महिंद्रा एंड महिंद्रा शामिल हैं।

इन शेयरों में नजर आ तेजी

मोमेंटम इंडिकेटर मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस (एमएसीडी) ने एबीबी पावर, जय बालाजी इंडस्ट्रीज, पीएंडजी हेल्थ, टाटा केमिकल्स, एलटीआई माइंडट्री और आईसीआईसीआई लोम्बार्ड पर तेजी का रुझान दिखाया है। एमएसीडी को व्यापारिक प्रतिभूतियों या सूचकांकों में ट्रेंड रिवर्सल का संकेत देने के लिए जाना जाता है। जब एमएसीडी सिग्नल लाइन को पार करता है, तो यह तेजी का संकेत देता है। इससे संकेत मिलता है कि शेयर की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है। इसी तरह यह मंदी का भी संकेत देता है।

इन शेयरों में मंदी के संकेत

एमएसीडी ने बाटा इंडिया, बजाज ऑटो, जिंदल स्टेनलेस, आर्कियन केमिकल, ट्यूब इन्वेस्टमेंट्स और कोलगेट-पामोलिव के शेयरों में मंदी के संकेत दिए हैं। इसका मतलब है कि अब इन शेयरों में गिरावट शुरू हो गई है।

इन शेयरों में खरीदारी दिख रही है

जिन शेयरों में जोरदार खरीदारी देखने को मिल रही है उनमें आईसीआईसीआई बैंक, एमएंडएम, एनटीपीसी, टाटा स्टील और श्रीराम फाइनेंस शामिल हैं। ये शेयर अपने 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर को पार कर गए हैं. इससे इन शेयरों में तेजी का संकेत मिलता है।

डिस्क्लेमरः News Watch India दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह बाजार के आकलन और उनके उतार चढ़ाव की समीक्षा मात्र होती है, आपको बताई जाने वाली खबरें के लिए न तो वेबसाइट और न ही उसके मैनेजमेंट के ये उद्देश्य है की आप खबर जरिए ही इन्वेस्टमेंट करें। News Watch India सिर्फ अपने यूजर्स को बताता है कि आज मार्केट की स्थिति क्या हो सकती है लेकिन साथ में ये सलाह भी देता है की वह कहीं भी निवेश का निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button