बड़ी खबर

Israel and Gaza war Update: महायुद्ध के 6 महीने, आखिर इजरायल और गाजा में क्या है हालात ?

israel and gaza war update: 7 अक्टूबर 2023 ये वो तारीख है…जब इजरायल पर हमास ने सबसे बड़ा आतंकी हमला किया। उस दिन वहां जो दशहत फैली 6 महीने बाद भी लोग भुला नहीं पाए हैं।गाजा पट्टी से महज 3 किलोमीटर की दूरी पर किबुत्ज़ रीम में नोवा म्यूजिक फेस्ट में मौजूद लोगों को आतंकियों ने ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं थीं। किबुत्ज़ रीम में 6 महीने बाद भी हालात वैसे ही हैं।
हमले के 6 महीने बाद लोग अपनों को याद करने उसी जगह पहुंचे जहां हमास के आतंकियों ने कहर बरपाया था। किबुत्ज रीम में मारे गए लोगों को उनके परिजनों ने श्रद्धांजलि दी।हमास के आतंकियों ने हैवानियत की और उसके बाद से ही लगातार इज़राय बदला ले रहा है। अभी भी गाज़ा पट्टी में इजरायल का ऑपरेशन चल रहा है। इजरायल का दावा है कि इन छह महीनों में IDF ने गाजा में 32 हज़ार से ज्यादा आतंकियों के ठिकानों को निशाना बनाया। गाजा हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक इजरायल के हमलों में 6 महीने में 33,175 लोगों की मौत हुई है।जबकि इजरायल का दावा है कि उसने हमास के 12 हज़ार आतंकियों को मार गिराया।


इजरायल पहले ही साफ कर चुका है कि जब तक हमास का खात्मा नहीं हो जाता तब तक IDF अपने ऑपरेशन नहीं रोकेगा। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अब राफा में भी हमले का संकेत दिया है।
इजरायल के पीएम का कहना है कि हम अपने लक्ष्य पाने के लिए लगातार काम कर रहे हैं, सबसे पहले हमारे सभी बंधकों की रिहाई और हमास पर पूर्ण जीत हासिल करना ही हमारा मकसद है। इस जीत के लिए राफा में प्रवेश और वहां आतंकवादी बटालियनों का खात्मा जरूरी है। ऐसा होगा इसके लिए एक तारीख तय है। नेत्यानाहू का दावा है कि राफा में शरणार्थियों के बीच ही हमास के आतंकियों की 4 बटालियन हैं जिनका खात्मा किये बिना इजरायल चुप नहीं बैठेगा।हमास के खिलाफ IDF की कार्रवाई तो चल रही है लेकिन अभी भी 130 से ज्यादा बंधक हमास के कब्जे में हैं। जिन लोगों की रिहाई नहीं हो पाई है उनके परिजन लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।


इजरायल के निवासी का कहना है कि हमास की कैद में 184 दिन हो गए हैं। ऐसा नहीं हो सकता। दुनिया को इसकी निंदा करनी चाहिए, दुनिया को इज़राइल के साथ और हमास के खिलाफ होना चाहिए। हमारी मदद के लिए दुनिया जो कुछ भी कर सकती है वो करना चाहिए। सरकार से हम मांग करते हैं कि वो जल्द से जल्द काम करे और समय बर्बाद ना करें। इजरायल-हमास जंग खत्म कराने के लिए अलग-अलग स्तर पर कोशिशें भले ही हो रही हों लेकिन कामयाबी किसी को नहीं मिली है। किबुत्ज़ बेरी में उन गाड़ियों को रखा गया है जो आंतकी हमले का शिकार हुईं। बड़ी संख्या में ऐसी गाड़ियां हैं जिन पर आतंकियों की क्रूरता के निशान देखे जा सकते हैं।
हमास ने इजरायल में दशहत फैलाने के लिए पूरा प्लान तैयार किया था। आतंकी जिन गाड़ियों में सवार होकर आए थे उन्हें देखने से पता चलता है कि उनकी रणनीति क्या थी। इजरायल की सेना हमले का बदला ले तो रही है लेकिन जिस तरह हालात बने हुए हैं उससे साफ है कि चुनौतियां अभी भी कम नहीं हुई हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button