Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Pakistan terror attack News Highlights: क्या पाकिस्तान पर हो जायेगा कब्जा, BLA का क्या है मकसद?

Terrorists attacked PNS Siddiqui, the second largest airbase of the Navy in Balochistan, Pakistan. Terrorists armed with firearms and grenades

Pakistan terror attack News Highlights: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में नौसेना के दूसरे सबसे बड़े एयरबेस पीएनएस सिद्दीकी पर आतंकवादियों ने हमला किया। आग्नेयास्त्रों और ग्रेनेड से लैस आतंकवादियों ने घुसने की कोशिश की, लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने उनकी साजिश को नाकाम कर दिया। जवाबी कार्रवाई में चार आतंकवादी मारे गए।

आतंकवादियों की मौत के बाद सुरक्षा अधिकारियों ने पूरे इलाके की नाकेबंदी कर दी और तलाशी अभियान शुरू कर दिया। बलूचिस्तान पोस्ट के अनुसार, इस घटना की जिम्मेदारी प्रतिबंधित बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) के मजीद ब्रिगेड ने ली है।

मजीद ब्रिगेड ने पहले भी कई हमले किए हैं। इस साल बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी की मजीद ब्रिगेड ने तीन हमले किए हैं। इससे पहले 29 जनवरी को माच शहर पर हमला किया गया था और 20 मार्च को ग्वादर में मिलिट्री इंटेलिजेंस हेडक्वार्टर पर हमला किया गया था। ग्वादर में हुए हमले में दो पाकिस्तानी सैनिक और आठ आतंकवादी मारे गए थे। हालांकि, सुरक्षाकर्मियों ने आतंकवादियों को ग्वादर पोर्ट अथॉरिटी कॉलोनी में घुसने से रोक दिया।

यहां हम बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी, उसके उद्देश्यों, उसने एयरबेस पर हमला क्यों किया, पाकिस्तान और बलूचिस्तान के बीच मतभेद क्यों हैं, तथा बलूच अलगाववादी भारत का पक्ष क्यों लेते हैं, के बारे में जानेंगे।

मजीद ब्रिगेड कौन हैं?

मजीद ब्रिगेड बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) का एक विशेष अभियान समूह है जो आत्मघाती हमले करता है। यह ब्रिगेड 2011 से काम कर रही है। इसका नाम मजीद लैंगोव सीनियर और मजीद लैंगोव जूनियर, दो भाइयों के नाम पर रखा गया था। इन दोनों भाइयों ने अगस्त 1974 और मार्च 2010 में आत्मघाती हमले किए थे। मजीद ब्रिगेड एक आतंकवादी समूह है जो बलूचिस्तान क्षेत्र में चीनी निवेश का विरोध करता है। उनका दावा है कि पाकिस्तान और उसका साथी चीन इस क्षेत्र की प्राकृतिक संपदा का दोहन कर रहे हैं।

BLA कब और कैसे अस्तित्व में आया?

बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) का गठन पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में वर्ष 2000 में किया गया था। इसका कारण यह था कि बलूचिस्तान के लोगों का मानना था कि पाकिस्तानी सरकार इस क्षेत्र की प्राकृतिक संपदा का दोहन कर रही है और बलूच लोगों की अनदेखी करते हुए सरकारी पदों पर पंजाबी लोगों को तरजीह दे रही है।

मीडिया और कुछ विश्लेषकों का मानना है कि यह पिछले बलूच राष्ट्रवादी विद्रोहों का नया संस्करण है। इसका सबसे ज़्यादा संबंध स्वतंत्र बलूचिस्तान आंदोलन से है, जो वर्ष 1973 से 1977 तक चला था। इस संगठन को बलूचिस्तान में सक्रिय सभी बलूच गुटों में सबसे पुराना और सबसे ख़तरनाक माना जाता है। इसके ज़्यादातर सदस्य मारी या बुगती जनजाति से आते हैं।

मीडिया और कुछ विश्लेषकों के अनुसार, यह पिछले बलूच राष्ट्रवादी विद्रोहों का नया संस्करण है। यह स्वायत्त बलूचिस्तान आंदोलन से निकटता से जुड़ा हुआ है, जो 1973 से 1977 तक चला था। इस संगठन को बलूचिस्तान में सक्रिय बलूच गुटों में सबसे पुराना और सबसे खतरनाक माना जाता है। इसके अधिकांश सदस्य मारी या बुगती जनजातियों से आते हैं।

BLA नाम पहली बार वर्ष 2000 में सामने आया था, जब इसने बाज़ारों और रेलवे स्टेशनों पर कई बम हमलों की जिम्मेदारी ली थी। इन विस्फोटों में पाकिस्तानी सेना और पुलिस को निशाना बनाया गया था। उस दौरान, BLA ने आठ अतिरिक्त हमले किए, जिसमें पाकिस्तानी सेना के ठिकानों और सैनिकों को मोर्टार से निशाना बनाया गया।

बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी का उद्देश्य क्या है? बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी एक आतंकवादी संगठन है जो बलूच अधिकारों के लिए लड़ता है और पाकिस्तान से आज़ादी चाहता है। उनकी महत्वाकांक्षा एक बड़े बलूचिस्तान की है जिसमें पाकिस्तान, ईरान और अफ़गानिस्तान के बलूच-आबादी वाले इलाके शामिल हैं। BLA ने लगातार मांग की है कि पाकिस्तानी सरकार बलूचिस्तान में ज़्यादा से ज़्यादा पैसा लगाए और वहाँ के प्राकृतिक संसाधनों का दोहन करने के बजाय उनका सही तरीके से इस्तेमाल करे। BLA पाकिस्तानी सरकार, बलूचिस्तान में बाहरी लोगों, ख़ास तौर पर पंजाबियों और विदेशी मज़दूरों पर हमला करता है। यह निर्दोष लोगों को मारने (नरसंहार) के लिए विस्फोटकों, मोर्टार और हथियारों का इस्तेमाल करता है। इसे पाकिस्तान, यूनाइटेड किंगडम और यूनाइटेड स्टेट्स में एक आतंकवादी संगठन माना जाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button