Live Updateचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Shivsena Candidates List: उद्धव ठाकरे गुट ने जारी की लोकसभी उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

Uddhav Thackeray faction released the first list of Lok Sabha candidates

Shivsena Candidates List: शिवसेना (यूबीटी) ने बुधवार 27 मार्च की सुबह आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की। सूत्रों ने बताया कि, कांग्रेस नेता संजय निरुपम इस सूची से असंतुष्ट हैं। सूत्रों के मुताबिक, वह जल्द ही इस विषय पर मीडिया को संबोधित करेंगे। निरुपम ने जिस सीट का अनुरोध किया था, उस सीट पर अमोल कीर्तिकर को मैदान में उतारा गया है। गौरतलब है कि अनिल देसाई मुंबई दक्षिण मध्य संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे।

शिवसेना (यूबीटी) ने उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की:

बुलढाणा: नरेंद्र खेडेकर

यवतमाल-वाशिम: संजय देशमुख

मावल: संजोग वाघेरे-पाटिल

सांगली: चंद्रहार पाटिल

हिंगोली: नागेश पाटिल आष्टीकर

धाराशिवः ओमराजे निम्बालकर

संभाजीनगर: चंद्रकांत खैरे

शिरडी: भाऊसाहेब वाघचौरे

नासिक: राजाभाऊ वाजे

रायगढ़: अनंत गीते

सिंधुदुर्ग-रत्नागिरी: विनायक राऊत

ठाणे: राजन विचारे

मुंबई नॉर्थईस्ट: संजय दीना पाटिल

मुंबई साउथ: अरविंद सावंत

मुंबई साउथ सेंट्रल: अनिल देसाई

मुंबई नॉर्थवेस्ट: अमोल कीर्तिकर

परभणी: संजय जाधव

पहली सूची की घोषणा के तुरंत बाद पार्टी के नेता संजय राउत ने मीडिया से बात की। राउत ने कहा, “आज हमने 17 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। हम 22 सीटों पर कम्पटीशन करेंगे।”

सांगली और उत्तर पश्चिम मुंबई के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की घोषणा के जवाब में, राउत ने कहा, “शिवसेना ने जिन सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है, उन्हें लेकर कोई विवाद नहीं है।” ये सभी निर्णय एमवीए बैठक के बाद लिए गए। हमने कल प्रकाश अंबेडकर से भी बात की। यह आज भी चल रहा है। हमने उन्हें पांच सीटों की पेशकश की है और एमवीए में सीट बंटवारे पर चर्चा पूरी हो चुकी है।”

शिवसेना यूबीटी नेता अमोल कीर्तिकर को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) के समन पर संजय राउत ने टिप्पणी की, ” जैसे ही उनके नाम की घोषणा लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार के रूप में की गई, उन्हें ईडी से समन मिला। ये सिर्फ डराने की कोशिश है, लेकिन हम डरेंगे नहीं।”

पहली सूची की प्रमुख झलकियाँ:

अनिल देसाई दक्षिण मध्य से राहुल शेवाले के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

अमोल कीर्तिकर को उनके पिता के सामने उत्तर पश्चिम से मैदान में उतारा गया है, जो कांग्रेस गुट में हैं। गौरतलब है कि संजय निरुपम जहां से टिकट पाने के लिए जोर लगा रहे थे, वहीं से उन्हें टिकट मिला है।

राजन विचारे गढ़ बरकरार रखते हुए फिर से ठाणे शहर से मैदान में उतरे।

विनायक राउत नारायण राणे के गढ़ को चुनौती देते हुए सिंधुदुर्ग रत्नागिरी से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हैं।

चंद्रकांत खैरे ने एआईएमआईएम के इंतियाज जलील का विरोध करते हुए संभाजीनगर से टिकट हासिल किया।

महाराष्ट्र में मतदान, जिसमें 48 लोकसभा सीटें हैं – उत्तर प्रदेश (80) के बाद दूसरी सबसे बड़ी – 19 अप्रैल से शुरू होकर पांच चरणों में आयोजित किया जाएगा। इसके बाद के चरण 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई और 20 मई को होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

अभी तक राकांपा ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की

महा विकास अघाड़ी के एक अन्य सहयोगी राकांपा (शरदचंद्र पवार) ने अभी तक लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

एमवीए सहयोगियों के बीच आम सहमति नहीं बन पाई, रविवार को मुंबई में शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे से एनसीपी (एसपी) नेता शरद पवार ने उनके आवास पर मुलाकात की।

पार्टी को उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया में तेजी लाने की आवश्यकता होगी क्योंकि 19 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है।

प्रकाश अम्बेडकर अगले कदम की घोषणा करेंगे

एमवीए से नाता तोड़ने के बाद, वंचित बहुजन अघाड़ी प्रमुख प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि, वह आज यानी मंगलवार 26 मार्च को अपने अगले कदम की घोषणा करेंगे। शनिवार को, डॉ. बी आर अंबेडकर के पोते, वीबीए प्रमुख ने कहा कि उनकी पार्टी ने एमवीए के साथ एक साल पुराना संबंध तोड़ दिया है और दावा किया है कि एमवीए एसोसिएट्स में इंटरनल स्ट्राइफ खत्म होती नहीं दिख रही है।

शिवसेना (यूबीटी) ने फैसले को “दुर्भाग्यपूर्ण” और “एकतरफा” करार दिया। संजय राउत ने कहा, “अंबेडकर को ऐसी घोषणा करने से पहले ठाकरे से चर्चा करनी चाहिए थी। यह एकतरफा और दुर्भाग्यपूर्ण है।” उन्होंने कहा कि उन्हें फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए। दोनों पार्टियों ने पिछले साल जनवरी में गठबंधन का ऐलान किया था।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button