उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

UP Kisan Card News: यूपी में 1 जुलाई से मिलेगा किसान कार्ड, इसकी मदद से लोन लेना होगा आसान

Kisan Card will be available in UP from July 1, with its help it will be easy to take loan

UP Kisan Card News: किसान कार्ड के जरिए पीएम किसान सम्मान निधि सहित अन्य सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने का मौका मिलेगा. इस कार्ड में किसान व खेत से जुड़ी हर जानकारी दर्ज होगी। दावा किया जा रहा है कि किसान कार्ड बनाने वाले UP का देश पहला राज्य है।

किसानों के फायदे के लिए एक कार्ड बनाया जा रहा हैं जिसका नाम हैं किसान कार्ड. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में किसानों को अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए किसान कार्ड को आधार कार्ड (Aadhar Card) की तरह बनाने की योजना तैयार की गई है। एक जुलाई से पूरे यूपी में किसान रजिस्ट्री की शुरुआत की जा रही है। इसमें किसान का आधार नंबर, खेत का रकबा और खसरा नंबर की डिटेल भरी जाएगी। सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक किसान नंबर जारी होगा। इस नंबर के जरिये किसान से सबंधित पूरा विवरण देखा जा सकता है। रजिस्ट्रे शन (registration) पूरा होने पर किसान कार्ड बनाया जाएगा।

इस किसान नंबर के जरिए इस साल दिसंबर से पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi ) और अन्य योजनाओं का लाभ वितरित किया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जिसने किसान कार्ड बनाए हैं। 1 से 31 जुलाई तक हर गांव में शिविर लगाए जाएंगे। हर शिविर में दो कर्मचारियों की ड्यूटी लगेगी जो गांव में रहकर किसान का नाम, पिता का नाम, गाटा संख्याव, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि विवरण दर्ज करेंगे। किसान के हर गाटे में दो सत्र में बोई जाने वाले फसल का विवरण भी शामिल किया जाएगा।

दो चरणों में कि जाएगी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

रजिस्‍ट्रेशन प्रक्रिया के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यह प्रक्रिया 1 जुलाई से शुरू होगी और इसके बाद किसान कार्ड (kisan card) बनाया जाएगा। कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक डीके सिंह के अनुसार राजस्व और कृषि विभाग के 6-6 कर्मियों को मास्टर ट्रेनर नियुक्त किया गया है। इसी तरह जिला स्तकर पर भी प्रशिक्षण दिया गया है। पहले चरण में गांव गांव शिविर लगाकर किसानों का रजिस्ट्रेशन कराया जाएगा। दूसरा चरण 1 अगस्त से शुरू होगा। इसमें खुद किसान अपने मोबाइल ऐप (mobile APP) अथवा जन सुविधा केंद्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे।

किसान कार्ड से यें मिलेगे लाभ

अभी किसान को कर्ज लेने के लिए राजस्व रिकॉर्ड देना पड़ता है। किसान रजिस्ट्री होने पर उनके नंबर को संबंधित ऐप पर डालकर उसका पूरा विवरण देखा जा सकेगा। लाभार्थियों का सत्यापन, कृषि उत्पानद के विपण और वित्तीय मामलों में सहूलियत रहेगी। साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि का भुगतान, फसली कर्ज के लिए किसान क्रेडिट कार्ड, फसल बीमा और आपदा के दौरान मुआवजा देने के लिए किसानों को चिह्नत करने में आसानी रहेगी।

एक ही नाम के दो ज्यादा किसान

यदि किसी गांव में एक से अधिक किसानों का नाम एक जैसा है, तो उन सभी के नाम और किसान के पिता का नाम एक अलग इंटरनेट साइट बनाने के लिए पंजीकृत किया जाएगा। इसे राज्य सरकार द्वारा उस पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि उस प्रमाणित रिपोर्ट को भविष्य में किसी भी विवाद के लिए आधार के रूप में इस्तेमाल किया जा सके।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button