अंदर की बातट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़राज्य-शहरलाइफस्टाइल

जानिये दिल्ली में कितनी जगह बनेंगे High Tech और ModernBus Queue Shelter

PWD की तरफ से उठाया गया ये कदम सकारात्मक रूप से अच्छा कदम होगा. दिल्ली में 1397 जगहों पर बनने वाले यह मॉडर्न और हाईटेक बस क्यू शेल्टर यात्रियों के सफर को आसान बनाने में भी बेहद मददगार साबित होगा. यह समाज के सभी तबके बच्चे, महिला और बुजुर्ग सभी के लिए सुविधाओं की सौगात लेकर आएगा.

Modern Bus Que Center in Delhi: दिल्ली देश की राष्ट्रीय राजधानी है. जहां लाखों की संख्या में लोगों को अपने काम धंधे की वजह से आना-जाना पड़ता है. जिसके चलते बसों के लंबे इंतजार के बाद लोगों को धूप-बारिश जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.लेकिन यात्रियों को इन सब परेशानियों से मुक्त करने के लिये. पीडब्ल्यूडी दिल्ली में बहुत सी सुविधाओं से सज्जित मॉडर्न और हाईटेक ‘बस क्यू शेल्टर’ (bus queue shelter) बनाने जा रहा है.

1397 जगह बनेगे हाईटेक बस क्यू शेल्टर

राजधानी दिल्ली में लोग हजारों की संख्या में ऑफिसों में काम करते हैं. और रोजाना बसों से यात्रा करते हैं, उसी को देखते हुए पीडब्ल्यूडी (PWD) ने 1397 जगहों को चिह्नित कर वहां मॉडर्न और हाईटेक बस क्यू शेल्टर (Hitech Bus Que Shelter) बनाने का प्रोजेक्ट तैयार किया है. इस मॉडर्न और ‘हाईटेक बस क्यू सेंटर’ में आवश्यक सभी सुविधाएं होंगी. साथ ही यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर से भी इसमें हर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी.

बस क्यू शेल्टर में यें होंगी विशेषताएं

PWD की तरफ से 1397 जगहों पर जो मॉडर्न और हाईटेक बस क्यू शेल्टर बनाए जाने का प्रोजेक्ट तैयार है. इसके मुताबिक इन बस क्यू शेल्टर में ये होंगी सुविधाएं.

1. जीपीएस (Gps System) सिस्टम से भी बस क्यू शेल्टर को लैस होंगी , इससे किस रूट की बस कहां है इसकी भी जानकारी मिल सकेगी.

2. पैसेंजर की हिफ़ाज़त के लिहाज से क्यू शेल्टर बस पर CCTV कैमरे भी यात्रियों के लिए मददगार होंगे

3. इस बस क्यू शेल्टर पर वहां से गुजरने वाली सभी बसों के नंबर और विवरण का पूरा ब्योरा होगा.

4. इस बस क्यू शेल्टर में महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की सुरक्षा के लिए ‘पैनिक बटन’(Panic Button) भी होगा.

5. दिव्यांग लोगों के लिए रैंप की भी सुविधा उपलब्ध होगा. 6. इस बस क्यू शेल्टर पर अनाउंसमेंट (Announcement) की भी सुविधा होगी, ये उनके लिये होगी जो लोग देख नहीं सकते इसके माध्यम से उन्हें बस के बारे में समय-समय पर जानकारी प्राप्त होती रहेगी.

PWD की तरफ से उठाया गया ये कदम सकारात्मक रूप से अच्छा कदम होगा. दिल्ली में 1397 जगहों पर बनने वाले यह मॉडर्न और हाईटेक बस क्यू शेल्टर यात्रियों के सफर को आसान बनाने में भी बेहद मददगार साबित होगा. यह समाज के सभी तबके बच्चे, महिला और बुजुर्ग सभी के लिए सुविधाओं की सौगात लेकर आएगा. इसके इतर दिल्ली में होने वाले क्राइम को रोकने और सुरक्षा के मद्देजर से भी यह बस क्यू शेल्टर काफी अच्छा होगा.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button