Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

Sheikh Hasina Net Worth: जाने कितनी संपत्ति की मालकिन है शेख हसीना?

Know how much property Sheikh Hasina owns?

Sheikh Hasina Net Worth: शेख हसीना के पीएम पद से इस्तीफा देने और बांग्लादेश छोड़ने के बाद लोग सोच रहे हैं कि अब वह विदेश में रहने के लिए पैसे कहां से लाएंगी। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री रहते हुए शेख हसीना को 3 लाख टका मिलते थे, लेकिन अब भी उनके पास पैसे के कई स्रोत हैं, जिससे उन्हें खूब पैसा मिलता रहेगा। आपको बता दें कि भारत के 100 रुपये 139.67 बांग्लादेशी टका के बराबर हैं। यहां पब्लिक डोमेन में दी गई जानकारी के मुताबिक शेख हसीना की आय का स्रोत बताया गया है। चुनाव के दौरान भी शेख हसीना ने बताया था कि उनकी कमाई कहां से होती है।

शेख हसीना ने कई व्यवसायों में अपना पैसा लगाया है, जिसके लिए उन्हें सालाना 12 लाख रुपये से अधिक मिलते हैं। शेख हसीना ने कपड़ा, दूरसंचार और बैंकिंग समेत कई जगहों पर निवेश किया है। शेख हसीना की कुल संपत्ति करीब 50 करोड़ रुपये आंकी गई है। कुल संपत्ति में उनके निवेश का योगदान है। शेख हसीना के पास कई ऐसी संपत्तियां हैं जिनसे उन्हें किराया मिलता है और यह बढ़ता रहता है।

शेख हसीना ने कहां-कहां निवेश किया है?

शेख हसीना ने दूरसंचार क्षेत्र में बड़ा निवेश किया है। यह उद्योग उच्च रिटर्न और स्थिर विकास के लिए जाना जाता है। हसीना यहां से भी कमाई करती हैं। इसके अलावा बैंकिंग क्षेत्र में शेख हसीना का निवेश सुरक्षित मुनाफा देने वाला है। शेख हसीना ने कई बैंकों में निवेश किया है, जहां से उन्हें पैसा मिलता है। बांग्लादेश में कपड़ा और परिधान उद्योग बहुत अच्छी स्थिति में है। इसमें भी हसीना ने बड़ा निवेश किया है। उद्योग की वृद्धि के साथ हसीना का पैसा भी बढ़ रहा है।

शेख हसीना के पास कितना सोना है?

शेख हसीना के पास बांग्लादेश में खेत और मैदान भी हैं, जहां से उन्हें पैसे मिलते हैं। चुनाव आयोग को दी गई जानकारी के अनुसार, शेख हसीना को साल 2022 में खेती से 78 लाख का मुनाफ़ा हुआ था। मिले सूत्रों के अनुसार, साल 2023 तक शेख हसीना की कुल संपत्ति 50 करोड़ के करीब थी। साल 2018 में दी गई जानकारी के अनुसार, शेख हसीना के पास करीब 13 लाख रुपये का सोना है, जिसे उन्होंने बढ़ाया नहीं है।

हसीना के पास कितने प्लॉट और घर हैं?

शेख हसीना के पास करीब 15 बीघा जमीन है, जिसकी कीमत 6 लाख टका से ज्यादा है। शेख हसीना के पास 34 लाख टका से ज्यादा कीमत का प्लॉट और 5 लाख टका की कीमत की तीन मंजिला इमारत है। यह घर काफी आलीशान बताया जा रहा है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक शेख हसीना के पास लंदन में भी एक घर है, लेकिन रिपोर्ट से पता चलता है कि यह उनके नाम पर नहीं है। पेरप्लेक्सिटी एआई के मुताबिक शेख हसीना की संपत्ति कई देशों में फैली हुई है।

शेख हसीना की विदेश में संपत्ति

शेख हसीना के पास ढाका में 3 मिलियन डॉलर की हवेली है, इसके अलावा चटगांव में एक घर है, जो उनकी बहन के नाम पर रजिस्टर्ड है। सिलहट में एक अपार्टमेंट है, जिसे साल 2020 में 1 मिलियन डॉलर में खरीदा गया था। हसीना के पास सिंगापुर और दुबई में भी कुछ प्रॉपर्टी है। इसके साथ ही उनके पास 47 लाख टका की एक कार है, जो उन्हें तोहफे में मिली थी।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button