Sliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीति

J&K Assembly Elections 2024: जानिए बीजेपी के घोषणापत्र में क्या है खास?

Know what is special in BJP's manifesto?

J&K Assembly Elections 2024: गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार को दिल्ली से जम्मू पहुंचे। यहां उन्होंने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र जारी किया। इसमें भाजपा ने युवाओं, महिलाओं और बुजुर्गों से कई वादे किए हैं। इसमें 5 लाख नौकरियां, भूमिहीनों को मुफ्त में 5 मरला जमीन और 10 हजार रुपये किसान सम्मान निधि देने का वादा किया है। इसमें बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को दी जाने वाली 1000 रुपये की पेंशन राशि को बढ़ाकर 3000 रुपये करने की बात कही गई है। भाजपा ने घोषणापत्र में सुरक्षा के मुद्दे को प्राथमिकता दी है। इसके जरिए यह संदेश देने की कोशिश की है कि वह किसी भी कीमत पर सुरक्षा से समझौता नहीं कर सकती।

भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में पर्यटन, कश्मीरी पंडित, गुज्जर बकरवाल, शिक्षा, पर्यावरण और बुनियादी ढांचे के विकास जैसे मुद्दों पर वादे किए हैं। इसके साथ ही पंडित प्रेमनाथ डोगरा रोजगार गारंटी योजना के जरिए 5 लाख नौकरियां देने का वादा करके भावनात्मक कार्ड भी खेला है। ‘मां सम्मान योजना’ का ऐलान करके भाजपा ने महिलाओं को अपने पाले में लाने की बड़ी कोशिश की है। भाजपा ने हर परिवार की सबसे बुजुर्ग महिला को सालाना 18 हजार रुपए देने का वादा किया है।

भूमिहीनों को 5 मरला जमीन

अगर बीजेपी के संकल्प पत्र में युवाओं से किए गए वादों की बात करें तो यहां भी बीजेपी ने बड़ा दांव खेला है। जेकेपीएससी और यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को 2 साल तक 10,000 रुपये तक की कोचिंग फीस देने का वादा किया गया है। पर्यटन उद्योग को लेकर कई वादे करने के साथ ही बीजेपी ने मजदूर और व्यापारी वर्ग को भी लुभाया है।

छोटे दुकानदारों और व्यापारियों के लिए लीज डीड भी एक समस्या है। इसको लेकर बीजेपी ने लीज डीड के नियमितीकरण के मामलों को समय पर निपटाने का आश्वासन दिया है। इन सबके बीच बीजेपी ने एक और बड़ा वादा किया है। वो है अटल आवास योजना के जरिए भूमिहीनों को 5 मरला जमीन मुफ्त में देने का वादा।

प्रमोशन में आरक्षण का वादा

इसके जरिए समाज के उस बड़े तबके को खुश करने की कोशिश की गई है जिसके पास अपनी जमीन नहीं है। इतना ही नहीं बीजेपी ने बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों से भी बड़ा वादा किया है। कहा गया है कि अब तक दी जाने वाली एक हजार रुपये की पेंशन राशि को बढ़ाकर तीन हजार रुपये किया जाएगा। किसान सम्मान निधि बीजेपी की उन बड़ी योजनाओं में से एक है, जिसने राह आसान बनाने में बड़ी भूमिका निभाई है।

अभी तक सरकार 6000 रुपये प्रति वर्ष देती है। लेकिन जम्मू-कश्मीर में लोगों से वादा किया गया है कि अगर सरकार बनी तो लोगों को 10 हजार रुपये प्रति वर्ष दिए जाएंगे। सरकार यह रकम किस्तों में देती है। आरक्षण के मुद्दे पर भी बीजेपी ने लोगों से बड़ा वादा किया है। उन्होंने कहा है कि सरकारी नौकरियों में एससी-एसटी वर्ग के लिए पदोन्नति में आरक्षण होगा। साथ ही घाटी में काम करने वाले इन समुदायों के लोगों के लिए स्थानांतरण नीति भी बनाई जाएगी।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button