अंदर की बातट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़राज्य-शहर

जानिए BJP ने Nagaland-Meghalaya के लिए घोषणा पत्र में क्या-क्या वादे किये ?

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) की ओर से जारी  घोषणा पत्र में कौशल विकास के अलावा बुनियादी ढाँचे , आर्थिक विकास स्यास्थ्य सेवा और कृषि को बढ़ाने की बात कही गई है। पूर्वी नागालैंड के विकास के लिए कई सड़क योजनाओ की बात भी कही गई है।

Meghalaya-Nagaland Assembly Election 2023 News: 27 फरवरी को पूर्वोत्तर राज्य नागालैंड और मेघालय (Meghalaya) में होने जा रहे चुनाव के लिए बीजेपी (BJP) ने घोषणा पत्र जारी कर दिए हैं। नागालैंड (Nagaland) के समग्र विकास की बात घोषणा पत्र में की गई है और इसके लिए एक विशेष पॅकेज की घोषणा की गई है। हालांकि नागालैंड  में शांति स्थापना के लिए घोषणा पत्र में कोई जिक्र नहीं है।

 Read: Assembly Election News – News Watch India !Nagaland-Meghalaya Election Update News

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) की ओर से जारी  घोषणा पत्र में कौशल विकास के अलावा बुनियादी ढाँचे , आर्थिक विकास स्यास्थ्य सेवा और कृषि को बढ़ाने की बात कही गई है। पूर्वी नागालैंड के विकास के लिए कई सड़क योजनाओ की बात भी कही गई है। बता दें कि बीजेपी एनडीडीपी के  साथ मिलकर नागालैंड में चुनाव लड़ रही है। इस चुनाव में बीजेपी 40 सीटों पर और सहयोगी पार्टी एनडीडीपी (NDDP) 20  सीटों पर चुनाव लड़ रही है। नागालैंड  विधानसभा 60 सीटों वाली है।

घोषणा पत्र में बीजोपी के वादे ये हैं इरादे

बीजेपी की सरकार बनते ही राज्य के सभी सरकारी कर्मचारियों को 7वें वेतन मान के मुताबिक दी जाएगी सैलरी।
लड़कियों को जन्म के समय बॉन्ड के रूप में दिए जाएंगे 50 हजार रुपए।
लड़कियों को केजी से स्नातक तक दी जाएगी फ्री शिक्षा।
उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को सालाना 2 LPG सिलेंडर मिलेगा मुफ्त

बीजेपी ने विधवा महिलाओं और सिंगल मदर के सशक्तिकरण के लिए 24,000 हजार रुपये की सालाना देने का किया ऐलान।
वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन होगी दो गुनी।
भ्रष्टाचार की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जजों के नेतृत्व में स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।

 बीजेपी ने घोषणा पत्र में नागा  पहचान को संरक्षित करने के लिए एक हजार के निवेश के साथ एक समर्पित नागालैंड सांस्कृतिक अनुसंधान कोष स्थापित करने ,एक सांस्कृतिक विश्वविद्यालय बनाने और सभी प्रमुख आदिवासी  त्योहारों को बढ़ावा देने के साथ उसके विस्तार करने के लिए 100 करोड़ रुपये के निवेश का भी वादा किया है।पार्टी ने घोषणा पत्र में यह भी कहा है कि राज्य और राष्ट्रीय राजमार्गो के साथ गाँव को जोड़ने वाली बारहमासी सड़को का निर्माण किया जाएगा। राजधानी कोहिमा को 2024 तक रेल नेटवर्क से जोड़ने की बात भी कही गई है। इसके अलावा एक हवाई अड्डा बनाने का भी वादा किया गया है.

 इसके साथ ही बीजेपी ने दोनों राज्यों के लिए लड़कियों को स्नातक तक फ्री शिक्षा और विधवा महिलाओं के लिए सालाना 24 हजार रुपए देने की बात भी कही है।दोनों राज्यों के कर्मचारियों को सातवे वेतनमान के मुताबिक सैलरी देने की भी बात है। इसके साथ ही घोषणा पत्र में लड़कियों को जन्म के समय बांड के रूप में 50 हजार रुपये देने का वादा है। सालाना दो सिलिंडर फ्री देने की बात कही गई है। वरिष्ठ नागरिको को दोगुनी पेंशन देने का वादा किया गया है इसके साथ ही भूमिहीन किसानो को 3 हजार की राशि और मछुआरों को 6 हजार की राशि देने की बात भी बीजेपी ने कही है.

Pramod Sharma

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button