Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमध्य प्रदेशराज्य-शहर

Labourer Found Diamond: रातोंरात खाकपति से करोड़पति बना मजदूर, खनन में मिला नायाब हीरा..

Labourer became a millionaire overnight from a pauper, rare diamond found in mining.

Labourer Found Diamond: पन्ना जिले में मजदूर ऑंख झपकते ही खाकपति से करोड़पति बन गया है। 2 महीने पहले मजदूर ने खुदाई के लिए खदान लिज पर लिया था। खनन के दौरान मजदूर को 80 लाख से अधिक कीमत का हीरा मिला है।

खूबसूरत हीरों के लिए मशहूर मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में किस्मत कब बदल जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। यहां एक गरीब पलक झपकते ही राजा बन जाता है। ऐसा ही कुछ आज देखने को मिला जब एक मजदूर की किस्मत अचानक बदल गई। मजदूर को जेम क्वालिटी का एक शानदार हीरा मिला।

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में जमीन के नीचे नायाब हीरे दबे हुए हैं। जैसे हीरा चमकता हैं वैसे ही यहां के लोगों की किस्मत भी चमकती है। 200 रुपये में एक मजदूर के परिवार ने 8/8 जमीन खनन के लिए किराए पर ली थी। दो महीने की कड़ी मेहनत के बाद आखिरकार मजदूर की किस्मत चमक गई। खनन के दौरान उसे बेहद कीमती हीरा मिला। नीलाम होने वाले इस हीरे की कीमत एक करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जा रही है।

मजदूर राजू गौड़ ने बताया कि वह पिछले दस वर्षों से मिट्टी खोदने का काम कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि कभी उन्हें यह सौभाग्य प्राप्त होगा। अब सवाल यह उठता है कि राजू को इस हीरे की कीमत में से कितनी राशि मिलेगी?

हीरा निरीक्षक के मुताबिक, यह जेम क्वॉलिटी वाला हीरा है जिसकी बाजार में अच्छी मांग है। मजदूर को बड़ा हीरा मिलने पर पन्ना कलेक्टर सुरेश कुमार ने मजदूर के लिए खुशी का इजहार करते हुए बताया की मजदूर को उथली हीरा खदान की खुदाई में 19.22 कैरेट का हीरा मिला है. इसकी कीमत करीब 1 करोड़ रुपये होगी। अगली हीरा नीलामी में इस हीरे को खुली बोली के लिए रखा जाएगा।

बेटे जमा कराया हीरा

हीरों के मालिक राजू गोंड ने अपने पिता चुनवाड़ा गोंड के नाम से हीरा कार्यालय से पट्टा बनवाकर दो महीने पहले ही खनन शुरू की थी। पेशे से ट्रैक्टर चालक राजू पहले मजदूरी करके अपने परिवार का भरण-पोषण करता था। बरसात के मौसम में हीरा खदान लगाने का काम करता था। राजू गोंड ने कहा- अब हमलोगों को हीरा मिला है। इसे छोटे की पढ़ाई करवाऊंगा। साथ ही पिता जी का इलाज करवाएंगे।

आपको बता दें पन्ना में कई मज़दूरों को पहले भी किस्मत का साथ मिला है। हर साल खनन करते समय किसान और मज़दूरों को हीरे मिलते हैं। फिर वे इसे हीरा कार्यालय ले जाते हैं और डिपॉज़िट बॉक्स में रख देते हैं। नीलामी के बाद उन्हें पैसे मिलते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button