Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरबिहारराजनीतिराज्य-शहर

Lalu Prasad Yadav recalled Emergency days: लालू यादव का मोदी सरकार पर हमला, कहा इंदिरा गांधी ने हमें…

Lalu Yadav attacks Modi government, says Indira Gandhi gave us…

Lalu Prasad Yadav recalled Emergency days: राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के प्रमुख और बिहार (Bihar) के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव (former chief minister Lalu Prasad Yadav) ने आपातकाल के दिनों को याद किया और तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) ने कई नेताओं को जेल में डाला, लेकिन उनके साथ दुर्व्यवहार नहीं किया। लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad yadav) ने उनके और पत्रकार नलिन वर्मा द्वारा लिखित एक आर्टिकल ” The Sangh Silence in 1975″ को X पर साझा किया, जिसमें उन्होंने बीजेपी की केंद्र सरकार पर हमला बोला।

लालू यादव ने कहा कि 1975 का आपातकाल देश के लोकतंत्र पर एक काला धब्बा था, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि आज भी विपक्ष का सम्मान नहीं हो रहा है। उन्होंने बताया कि वे जयप्रकाश नारायण द्वारा गठित संचालन समिति के संयोजक थे, जो आपातकाल के खिलाफ आंदोलन को आगे बढ़ा रही थी। इस दौरान उन्हें 15 महीनों तक मेंटिनेंस ऑफ सिक्योरिटी एक्ट के तहत जेल में रखा गया था। लालू यादव ने कहा कि आज आपातकाल के बारे में बोलने वाले बीजेपी के कई नेताओं को वे उस समय नहीं जानते थे। उन्होंने कहा कि उन्होंने नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा और अन्य मंत्रियों के बारे में नहीं सुना था, जो अब स्वतंत्रता की अहमियत पर लेक्चर देते हैं।

लालू यादव ने यह भी कहा कि इंदिरा गांधी ने उन्हें कभी भी देशद्रोही या राष्ट्रविरोधी नहीं कहा। उन्होंने बताया कि इंदिरा गांधी ने उनके साथ दुर्व्यवहार नहीं किया और न ही उनके मंत्रियों ने उन्हें या उनके सहयोगियों को “राष्ट्रविरोधी” कहा। उन्होंने यह भी कहा कि इंदिरा गांधी ने उपद्रवियों को संविधान निर्माता बाबा साहेब अंबेडकर की स्मृति को अपवित्र करने की अनुमति नहीं दी।

25 जून 1975 को indira gandhi ने 21 महीने का आपातकाल लगाया था, जो भारतीय राजनीतिक इतिहास (Indian political history ) की सबसे विवादास्पद अवधियों में से एक माना जाता है। इस साल आपातकाल की 50वीं वर्षगांठ है।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में संसद की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए आपातकाल की आलोचना की थी। उन्होंने कहा कि आपातकाल संविधान पर हमले का सबसे काला अध्याय था और देश अराजकता में डूब गया था, लेकिन असंवैधानिक शक्तियों (unconstitutional powers ) के खिलाफ विजयी रहा।

राष्ट्रपति के इस बयान पर विपक्षी नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति से झूठा भाषण दिलाकर सस्ती वाहवाही बटोरने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत की जनता 2024 के चुनावों में इसे खारिज कर चुकी है।

इस तरह, लालू प्रसाद यादव ने आपातकाल के समय की घटनाओं को याद करते हुए वर्तमान सरकार की आलोचना की और यह भी बताया कि इंदिरा गांधी ने उनके साथ कैसा व्यवहार किया था। उन्होंने वर्तमान समय के नेताओं और उनके बयानों पर भी सवाल उठाए।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button