ट्रेंडिंगलाइफस्टाइल

HD मेकअप का दुल्हनों में इतना क्रेज क्यों? क्या होता है HD मेकअप?

Beauty Tips: आज शादी से पहले दुल्हनों को इस बात की टेंशन पहले हो जाती है कि वो शादी में मेकअप कैसा करवाएं? कौन-सा मेकअप उन्हें बेस्ट लुक देगा और उनकी ख़ूबसूरती को चार चांद लगाएगा और ऐसा हो भी क्यों न क्योंकि शादी जैसा दिन हर किसी की जिंदगी में बार-बार थोड़ी न आता है। ऐसे में आज कल शादी मेकअप के लिए ‘HD’ मेकअप का क्रेज काफी बढ़ रहा है और कहते है ये मेकअप दुल्हन के लिए बेस्ट होता है तो क्या होता है ‘HD’ मेकअप और कैसे ये सिंपल मेकअप से अलग होता है? चलिए जानते है

What is 'HD' makeup?

Read: Home Remedies For Skin: गर्मियों में ये घरेलू नुस्खे आपकी स्किन को देंगे नया जीवन

शादियों में दुल्हन के एचडी मेकअप (HD makeup) करने का चलन अब काफी बढ़ गया है, लेकिन अगर अच्छा लुक पाना है तो इसके बारे में कुछ बातों की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

शादी का दिन हर दुल्हन के लिए बेहद खास होता है और इस मौके पर सबसे बड़ी कन्फ्यूजन अच्छे मेकअप और मेकअप आर्टिस्ट को लेकर होती है कि जो उसका मेकअप करेगा वो कैसा करेगा सिंपल, ब्राइट, या HD? और ये इसलिए भी जरुरी हो जाता है क्योंकि इस दिन सबकी नज़रे दुल्हन पर ही होती है। ऐसे में किसी भी दुल्हन के लिए एक अच्छा मेकअप आर्टिस्ट चुनना बेहद मुश्किल होता है। आज के टाइम में ब्यूटी इंडस्ट्री में भी कई बदलाव आए हैं और मेकअप को लेकर कई अलग-अलग तरह के ऑप्शन मौजूद हैं। आपको बता दें कि हाल ही के दिनों में एचडी मेकअप (HD makeup) को लेकर काफी क्रेज बढ़ा है, हालांकि इस बारे में ज्यादातर को सही जानकारी नहीं होती है और इसी वजह से कई बार लुक अच्छा होने की बजाय खराब हो जाता है।

अगर आप भी अपनी शादी में एचडी मेकअप (HD makeup) करवाने के बारे में सोच रही हैं तो उससे पहले इसके बारे में कुछ बातें जान लेना बेहद जरूरी है। ताकि आप एक सही मेकअप आर्टिस्ट चुन सकें और अपनी वेडिंग के दिन एक अच्छा और फ्लॉलेस लुक पा सकें। ताकि दूल्हे राजा की नज़रें आप से हट न पाएं।

क्या होता है HD मेकअप

HD makeup products

एचडी मेकअप (HD makeup) नॉर्मल मेकअप से कई चीजों में काफी अलग होता है। इससे स्किन को एक फ्लॉलेस फिनिश मिलती है और फेस पूरी तरह से कैमरा फ्रेंडली दिखता है। दरअसल ये मेकअप केकी नहीं होता यानी त्वचा पर उभरा हुआ दिखाई नहीं देता है। कैमरा में चेहरे की छोटी से छोटी लाइन भी साफ नजर आती है। एचडी मेकअप (HD makeup) चेहरे को हाई डेफिनेशन कैमरे के लायक बनाता है यानी इससे छोटी से छोटी कमियां भी छिप जाती हैं। इस मेकअप से दुल्हन को एक नेचुरल और फ्लॉलेस लुक मिलता है।

HD Makeup में कौन-से प्रोडक्ट्स होते है यूज़

एचडी मेकअप (HD makeup) प्रोडक्ट लाइट-डिफ्यूजिंग कोटिंग्स से कोटेड होते हैं, जिससे चेहरे पर पड़ रही लाइट जब रिफ्लेक्ट होती है तो उसे ब्लर करने में मदद मिलती है। ये मेकअप आपके चेहरे के दाग धब्बे आदि खामियों को तो छुपाता है लेकिन हैवी नहीं दिखता है। इसमें भी ट्रेडिशनल मेकअप (traditional makeup) की तरह ही ब्रश और स्पंज का इस्तेमाल होता है लेकिन हाई-एंड प्रोडक्ट (high-end products) का यूज़ किया जाता है।

सही लुक पाने के लिए इस बात का रखें खास ध्यान

HD makeup

मेकअप आर्टिस्ट (makeup artist) का सिलेक्शन करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें ही कि वह विश्वसनीय हो साथ ही जब आप मेकअप करवा रही हैं तो यह जरूर चेक कर लें कि जो प्रोडक्ट आपके चेहरे पर इस्तेमाल होने है वे एचडी क्वालिटी के हैं भी या नहीं क्योंकि हाई-एंड प्रोडक्ट (high-end products) काफी महंगे आते हैं, जिसकी वजह से कई बार लोग सिंपल प्रोडक्ट्स को ही एचडी (HD) बताकर मेकअप कर देते हैं।

आपको बता दें कि HD मेकअप नेचुरल और फ्लॉलेस लुक तो देता ही है लेकिन साथ ही साथ ये काफी महंगे मेकअप्स में से एक है। यानि की इसे करवाने के लिए आपको अपनी अच्छी खासी जेब ढीली करनी पड़ सकती है।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button