लाइफस्टाइलसेहतनामा

Home Remedies For Skin: गर्मियों में ये घरेलू नुस्खे आपकी स्किन को देंगे नया जीवन

Home Remedies For Skin: गर्मियों में तेज धूप की वजह से हमारी स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में हम अपनी स्किन रिपेयर करने के लिए केमिकल से बने प्रोडक्ट्स का यूज़ करते है। जो हमारी स्किन को और नुकसान पहुंचा सकते हैं। तो चलिए आज आपको बताते है की कैसे आप घरेलू चीज़ों (Home Remedies For Skin) का इस्तेमाल करके अपनी स्किन को स्वस्थ और खूबसूरत बना सकते हैं

गुलाब जल

gulab jal for skin in hindi

गर्मियों में धूप की वजह से स्किन लाल हो जाती है, इसे ठीक करने का सबसेअच्छा तरीका (Home Remedies For Skin) गुलाब जल में है। गुलाब जल इरिटेटेड और लाल हुई त्वचा को सही करता है। गुलाब जल एंटी- सेप्टिक और एनलजेसिक गुण युक्त होता है, जो इसे गर्मी से लाल हुई स्किन या फिर इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं।

ये भी देखें: बढ़ती गर्मी मे आंखों को कैसे रखे स्वस्थ, जानलें टिप्स

खीरा

summer care for skin

खीरा एक कूलिंग एजेंट है, जिसमें विटामिन सी और अन्य कम्पाउंड (Home Remedies For Skin) होते हैं, जो गर्मी के मौसम में आपकी स्किन को कूल करता है। साथ ही यह सूरज की किरणों से बेजान त्वचा में जान डाल कर उसे ब्राइट भी करता है।

नारियल तेल

summer care for skin in hindi

नारियल तेल जो कि एक ल्यूब्रिकेटिंग एजेंट है, जिसे अगर डेली यूज़ किया जाए तो स्किन को फ्रेश और सॉफ्ट लुक देती है। नारियल तेल में ऐसे गुण पाए जाते (Home Remedies For Skin) है जो स्किन पर जादुई असर डाल सकते हैं। नारियल तेल में प्राकृतिक SPF होता है, साथ ही यह बढ़िया एंटी- ऑक्सीडेंट भी होता है।

ये भी देखें: Hair Fall: क्या आपके बालों का भी गिरता है गुच्छा, इसके पीछे वजह हो सकती है ये बिमारियां!

दही

curd use for skin

दही में भी कई गुण पाए जाते हैं। दही में टायरोसिनेस एक्टिविटी होती है, जो गर्मी से खराब (Home Remedies For Skin) हुई स्किन को रिपेयर करने की सबसे अच्छी औषधि है। दही एल- सिस्टीन का प्राकृतिक स्रोत है, जो गहरे दाग- धब्बों को कम करके हाइपरपिगमेंटेशन को कम करता है और अगर आप इसका नियमित प्रयोग करते है तो आपकी स्किन की खोई हुई चमक और दमक इससे वापस आती है।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button