धर्म-कर्मन्यूज़

 Jagannath Yatra 2023:  इस बार रथ  के निर्माण में 85 लाख रूपये का खर्च, जानिए इस बार रथयात्रा में क्या है खास

 Jagannath Yatra 2023: विश्व प्रसिद्ध रथयात्रा महोत्सव में मंगलवार यानी 20 जून को पूरी की सडको पर लाखों श्रद्धालुओं का सैलाब उमडा. 12वीं सदी में निर्मित भव्य मंदिर से भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा करीब 45 फुट ऊंचे तीन रथों पर सवार होकर गुंडिचा मंदिर रवाना हुए तो भक्तों में रथ खींचने की होड मच गई.

2.5 किमी लंबे रथयात्रा मार्ग पर लाखों श्रद्धालुओं ने भगवान का रथ खींचा. इस दौरान जय जगन्नाथ और हरिबोल का उद्घोष गूंजता रहा . इससे पहले राज्यपाल गणेशी लाल और ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक (CM Naveen Patnaik) ने प्रतीकात्मक रूप  से भगवान का रथ खींचकर रथयात्रा की शुरूआत की .

रथयात्रा के प्रारंभ में पुरी के शंकराचार्य स्वामी  निश्चलानंद सरस्वती (Swami Nischalananda Saraswati) भी उपस्थित थे . रथ मेले में सुरक्षा के कडे इंतजाम किए गए थे रथ खींचने के दौरान मारीचकोट चौक पर गिरने से पांच लोगो के घायल होने की भी सूचना मिली है.

रथ को बनाने के लिए करीब 85 लाख रुपये हुए खर्च

जानकारी के मुताब‍िक लगभग 72 वर्षो के बाद अहमदाबाद जगन्नाथ रथ यात्रा के लिए नए रथों का निर्माण किया गया है.  इस साल  16 पहियों वाले नए रथ तैयार कर भगवान जगन्‍नाथ को व‍िराजमान क‍िया गया. इस रथ के न‍िर्माण पर करीब 85 लाख रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया गया है.

30,000 Kg मूंग का प्रसाद बांटने का किया प्रबंध

आपको बता दें रथ यात्रा के दिन जब भगवान नगराचार्य के लिए प्रस्थान करते हैं तो रथ यात्रा देखने आने वाले लोगों को मुग का प्रसाद दिया जाता है.  इस बार यात्रा देखने के ल‍िए आने वाली बड़ी संख्‍या को देखते हुए हुए 30,000 Kg मूंग का प्रसाद बांटने का इंतजाम क‍िया गया है. मूंग के अलावा अन्य प्रसाद ज‍िसमें 500 kg  जामुन, 500kg आम, 400 kg खीरा/ककड़ी और 2 लाख स्कार्फ भी शाम‍िल हैं.

वैष्णव , धर्मेंद्र प्रधान ने की शंकराचार्य से मुलाकात

केंद्रीय रेल मेंत्री अश्विनी वैष्णव और शिक्षा मेंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रथयात्रा के अवसर पर पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती से मुलाकात की. धर्मेद्र  प्रधान ने ट्वीट किया, पवित्र रथयात्रा के अवसर पर मेरे सहयोगी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ पुरी गोवर्धन पीठ का दौरा किया हमने जगद्गुरू शंकराचार्य से आशीर्वाद लिया.

राष्ट्रपति और पीएम ने दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  (President Draupadi Murmu) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) , केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने रथयात्रा के अवसर पर श्रद्धालुओं को बधाई दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि भगवान जगन्नाथ की दिव्य यात्रा सभी के जीवन को स्वास्थ्य , खुशी और आध्यात्मिक समृद्धि से भर दें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button