अंदर की बातन्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामा

Hair Fall: क्या आपके बालों का भी गिरता है गुच्छा , इसके पीछे वजह हो सकती है ये बिमारियां!

Best Hair Fall Treatment News! भागदौड भरी लाइफ में बालों का ख्याल रखना मुश्किल होता है. आजकल बालो की समस्यीएं आम बात बन चुकी है जिसके मुंह से सुनो, बालों को लेकर सभी की एक ही समस्या रहती है कि बाल झड़ रहे है जिसका कारण है ट्रैवल करना, जॉब के लिए शहर बदलना या पानी और लाइफस्टाइल चेंज होने से, धूल और पॉल्यूशन से बाल झड़ने और रफ होने लगते हैं.लेकिन महंगी हेयर क्रीम, शैम्पू यूज करने और हेयर ट्रीटमेंट कराने के बाद भी ये समस्या दूर नही होती, आज हम बालों की देखभाल पर चर्चा करेंगे.

(dermatology) डर्मेटोलॉजी कहते है हेल्दी लोगों के सिर पर 80,000 से 120,000 बाल होते हैं. और हर दिन एक व्यक्ति के लगभग 50-100 बाल झड़ते हैं जोकि आम बात है. इसमें डरने की जरूरत नहीं है. अगर एक दिन में करीब 100 से अधिक बाल गिर रहे हैं या बालों का गुच्छा गिरता हुआ नजर आ रहा है तो इसका मतलब है कि आपके बाल जरूरत से ज्यादा झड़ रहे हैं.

बालों का झड़ना और उगना शरीर का नेचुरल रिन्यूअल (natural renewal)साइकिल है। यानी बाल झड़ते हैं और अपने आप नए बाल उग जाते है इसकी भी 2 स्टेज होती हैं-
1-(anagen)एनाजेन होता है जिसमें बालों का विकास होता है
2-(telogen) टेलोजेन आता है इसमें बाल झड़ना शुरू होते हैं. जिसे rest stage भी कहा जाता है.

दरअसल हमारे बालों के झड़ने और उगने का ये प्रक्रिया (process) तब तक चलता है जब तक रोम एक्टिव( rom active)रहते हैं और तक नए बाल आते रहते हैं. अगर बाल र्सिफ झड़ रहे हैं और नए बाल नहीं आ रहे हैं तो ये चिंता वाली बात है. इस हालत में डॉक्टर से संर्पक जरूर करें।

जानकारी के मुताबिक बता दें कुछ वजहें जैसे डिलीवरी, ऑपरेशन, बुखार, स्टाइलिंग, केमिकल प्रोडक्ट, खराब लाइफस्टाइल और धूल हैं. जिनका असर बालों के नेचर पर सीधा पड़ता है। जैसे-जैसे ये समस्याएं कम होती हैं यानी शरीर अंदर से ठीक होने लगता है वैसे-वैसे बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।

झड़ते बालों को रोकने का तरीका

*बालो को हेल्दी रखने के लिए हफ्ते में 2-3 बार( olives or almonds)जैतून या बादाम तेल से सिर की मालिश करनी चाहिए. इससे स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा.
*(summer)गर्मी के साथ सभी मौसम में पर्याप्त पानी पिएं। ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे।
*प्रोटीन, कार्ब और लो फैट वाली डाइट लें. हेल्दी डाइट(healthy diet) से बालों में मजबूती आएगी।
*धूल वाली जगहों पर जाने से बचें. बाहर निकलें के लिए बालों को कवर करके जाएं।
*कभी भी दिन के समय तेल न लगाए . इससे बालों में धूल चिपकेगी और खराब होंगे।
*व्यायाम करें. शरीर की अच्छी Functioning to Nutrition बालों तक पहुंचता है।
*टेंशन फ्री रहें। इससे समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।
*बालों मे हमेशा बारीक कंघी की जगह चौड़ी कंघी का इस्तेमाल करें।
*हेयर केमिकल प्रोडक्ट कम से कम यूज करें. बार-बार ब्रांडन बदले।
*स्मोकिंग करना बंद करें.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button