ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

महाराष्ट्र में भावी सीएम के रूप में अजीत पवार और फडणवीस के लगे पोस्टरों से शिंदे की राजनीति पर उठते सवाल

Maharastra news: क्या महाराष्ट्र की राजनीति बदलने जा रही है ? सवाल यह भी है कि महाराष्ट्र की शिंदे सरकार गिर जाएगी और बड़ा सवाल यह है कि अगर यह सब होता है तो महाराष्ट्र में फिर किसकी सरकार बनेगी। एमवीए की सरकार बनेगी या फिर बीजेपी सरकार बनाने में सफल हो जाएगी ? नागपुर से लेकर दिल्ली तक बस यही चर्चा जारी है। हलाकि गोदी मीडिया इस पुरे खेल को दबाये बैठी है लेकिन जो होना है उसे कौन बचा सकता है। जिस तरह से शरद पवार (Sharad Pawar) बैटिंग करते नजर आ रहे हैं उससे साफ़ लगता है कि शिंदे सर्कार की विदाई अब तय है और महाराष्ट्र को कोई नयी सरकार मिल सकती है। लेकिन आगे होगा क्या


महाराष्ट्र में बड़े ही अंदाज में अजीत पवार के पोस्टर लगाए जा रहे हैं। सूबे के हर जिले में बड़े बड़े पोस्टर अजीत पवार के लगाए गए हैं। कहा जा रहा है कि अजीत के ये पोस्टर उनके समर्थकों ने भावी सीएम के रूप में लगाए हैं। ऐसा हो भी सकता है और नहीं भी। क्योंकि इस पोस्टर को लेकर एनसीपी की तरफ से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। उधर एक और खेल जारी है। नागपुर (Nagpur)के तमाम चौक चौराहों पर फडणवीस की तस्वीरें लगाई गई है। इन तस्वीरों में भी भावी सीएम की बात दिख रही है। लेकिन इस पर भी बीजेपी मौन है। कोई कुछ बोल नहीं रहा।

सनाज राउत से एक और सवाल पूछा गया। सवाल था कि अगर शिवसेना का फैसला आता है और फिर से महा अघाड़ी की सरकार बनती है तो सीएम कौन होंगे ?(uddhav Thackery) उद्धव या फिर अजीत पवार ?सनजय राउत ने कहा कि जिस तरह से उद्धव ठाकरे को पद छोड़ना पड़ा तो सब चाहेंगे कि उद्धव फिर से सीएम बने। यह सोंच तो पुरे महाराष्ट्र की है। हालिया सर्वे भी तो रहा है कि उद्धव फिर से सीएम की कुर्सी पर बैठे।

ऐसे में पोस्टरों की यह राजनीति चाहे जिस वजह से की जा रही हों लेकिन एक सवाल तो उठ ही रहा है कि क्या शिंदे सरकार की छुट्टी होने वाली है ? इसी बीच उद्धव शिवसेना के नेता संजय राउत का एक बयान सामने आया है। Ajeet pawar राउत का यह बयान पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के बाद आया है। संजय राउत से पूछा गाय कि -पहले उद्धव ठाकरे की एक अलग से कुर्सी आती थी। और अब सबकी कुर्सी एक हो गई है। नागपुर की रैली में ऐसा क्यों हुआ ? इसका जवाब संजय राउत ने कुछ इस तरह से दिया है -आपको उद्धव ठाकरे की बीमारी के बारे में पता है (devendra fadnavis)उनके स्पाइन के ऑपरेशन के बाद उन्हें बैठने के लिए एक लगत तरह की कुर्सी लगती है। तो लोगों को लगता है कि ये स्पेशल कुर्सी है। फिर उद्धव ठाकरे ने कहा कि सबके लिए सामान्य कुर्सी रखो। हम सब एक साथ बैठते हैं।

Read: Latest Maharashtra Politics News and Updates at News Watch India

संजय राउत (Sanjay rawat) ने जो भी कहा है अपनी पार्टी की बात ही कही है। लेकिन शरद पवार की जो राजनीति चल रही है उसके क्या संदेश हैं ? राजनीतिक गलियारों में ये बातें कई दिनों से चल रही है लेकिन असली खेल क्या है इसकी जानकारी किसी को नहीं। कहा तो यह भी जा रहा है कि शरद पवार बीजेपी के साथ भी हाथ मिला सकते हैं। क्योंकि एनसीपी के भीतर जिस तरह की राजनीति चल रही है और अजीत पवार जो बयान दे गए हैं उससे तो यही लगता है कि एनसीपी बीजेपी के साथ मिलकर अजीत पवार को सीएम बना सकते हैं। लेकिन क्या यह सही उत्तर होगा ? शरद पवार इस तरह का खेल तो अभी सकते। सम्भावना कुछ और खेल का है। खेल यह भी हो सकता है कि शिंदे की विदाई की जाए और अजीत पवार को कोई बड़ा पद दे दिया जाए। सीएम उद्धव क्या निर्णय लेंगे यह अभी देखना होगा लेकिन अजित पवार को लेकर तो साफ़ है कि अगर इस नए खेल में अजीत पवार (Ajeet pawar) को आगे बढ़ाया जाता है तो सबकी राजनीति साधी जा सकती है। हो सकता है कि महाआघाडी के बीच थोड़ी अनबन हों लेकिन बीजेपी के खेल को ख़त्म तो किया ही जा सकता है। फिर शिंदे गुट की राजनीति क्या होगी यह देखने वाला होगा.

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button