ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Latest News on scorching heat in India : 2 दिन बाद कई राज्यों को मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

After 2 days many states will get relief from scorching heat

Latest News on scorching heat in India: भारत के पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीप के कुछ हिस्सों में चल रही चिलचिलाती गर्मी की तीव्रता शनिवार, 4 मई को थोड़ी कम हो गई। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने दो दिनों के बाद इन क्षेत्रों में चिलचिलाती गर्मी से राहत की भविष्यवाणी की है।

आईएमडी ने कहा कि पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र, तमिलनाडु, ओडिशा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है। इन इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। इन राज्यों में कम से कम 10 स्थानों पर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

आंध्र प्रदेश के नांदयाल में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को 13 स्थानों पर और बृहस्पतिवार को 17 स्थानों पर अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया था। आंध्र प्रदेश के नंदयाल में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया और यह शनिवार को लगातार तीसरे दिन देश का सबसे गर्म स्थान रहा। कुरनूल (आंध्र प्रदेश) में अधिकतम तापमान 45 9 डिग्री सेल्सियस, महबूबनगर (तेलंगाना) में 45 डिग्री, ओडिशा के बौध में 44 डिग्री, करूर परमथी (तमिलनाडु) में 43.5 डिग्री, निजामाबाद (तेलंगाना) में 44 6 डिग्री, कडप्पा (आंध्र प्रदेश) में 44.6 डिग्री, पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में 45.4 डिग्री सेल्सियस और 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

विभाग ने कहा कि पूर्वी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में गर्मी की लहर 5-6 मई तक जारी रहेगी और उसके बाद खत्म हो जाएगी। 5 से 9 मई तक ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। इस दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा चंडीगढ़-दिल्ली, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। 6 से 9 मई तक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी केरल और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

असम: दिमा हसाओ में भारी बारिश का अनुमान, अलर्ट जारी

इस बीच, अधिकारियों ने बताया कि अगले 10 दिनों में भारी बारिश के अनुमान के चलते मौसम विभाग ने असम के दीमा हसाओ जिले में अलर्ट जारी किया है, जिस पर लोगों से कहा गया है कि वे आपातकालीन स्थिति को छोड़कर घरों से बाहर न निकलें। उन्होंने बताया कि शनिवार रात आठ बजे से राष्ट्रीय राजमार्ग-27 के हरंगजाओ खंड पर भारी व्यावसायिक वाहनों की आवाजाही बंद कर दी जाएगी और यातायात को वैकल्पिक मार्गों से डायवर्ट किया जाएगा। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि रविवार से 15 मई तक जिले में भारी बारिश होगी। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक परामर्श में जनता से अपील की है कि आपातकालीन या चिकित्सा उद्देश्यों को छोड़कर बारिश के दौरान घरों से बाहर न निकलें। जनता से अनुरोध है कि किसी भी आपातकालीन स्थिति में सतर्क रहें।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button