न्यूज़राज्य-शहरलाइफस्टाइलसेहतनामा

पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल

Periods Pain News: पीरियड्स एक ऐसी प्रक्रिया जिससे हर महिला को गुजरना पड़ता है। इन कठिन दिनों के दर्द से गुजर रही महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। अब वो चाहे ऑफिस वर्कर हो या फिर ग्रहणी, या फिर या फिर स्कूली छात्राएं सभी के लिए ऐसे दिनों से फेस करना पहता हैं। पीरियडस के दौरान होने वाले भंयकर दर्द से जूझना पड़ता है। तो वहीं कई महिलाए आराम से अपना समय बिताती हैं। हालांकि घर की बुजुर्ग महिलाएं काफी चीजों को करने से मना भी करती है जेस इस दौरान ज्यादा तीखी चीजों के से परहेज करने के लिए कहती थी।

पीरियडस के दिनों सभी महिलाओं के लिए कुछ जरूरी बातें है जो बेहद ही जरूरी है जिन्हें आप अपनाकर इन दिनों मे होने वाले दर्द औऱ बाकी परेशानियों से बच सकते हैं।   

भारी वर्कआउट से बचे

रोज के दिनों में भले ही आप सारा  दिन काम करें लेकिन पीरियडस के दिन हो सके तो हैवी वर्क आउट से बचें.शरीऱ को ज्यादा से ज्यादा आराम देने की कोशिश करें। आप अपन शरीर को आराम  दे। अगर आपको उल्टी जी मचलाना ऐसी कुछ महसूस होता एक ही जगह  पर ज्यादा देर तक न बैठे रहें बीच बीच टहले भी।

बॉडी को न करें फोर्स

हो सके तो इन दिनों बॉडी को खीचाव बिल्कुल भी न होने दें। पीएमएस के लक्षणों से निपटने के लिए कुछ हल्की पुल्कि शारीरिक गतिविधियां भी जरूरी हैं। इससे बहुत ज्यादा करने पर आपके शरीर को थकावट सहसूस हो सकती है।

योगा करें

ऐसे दिनों में आप अपने शरीर में तरोताजगी बनाए रखने के लिए  हल्के व्यायाम करें। योग स्ट्रेचिंग, वॉक करने से आपको काफी फायदा देखने को मिल सकता है। ब्लड का शर्कूलेशन भी सही तरीके से होगा साथ ही ब्लीडिंग में भी संतुलन बना रहता है। पीरियडस के दौरान अपने वर्कआउट रूटीन में बदलाव करने का भी एक जरूरी समय होता है। हालांकि रूटीन का बदलाव करने का जरूरी एक समय होता है। बल्कि अपने शरीर का ख्याल रखना भी जरूरी होता है।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button