Live Updateदिल्लीन्यूज़राज्य-शहर

Weather alert News: हाय गर्मी… अप्रैल टूटेगा रिकार्ड पारा होगा 40 डिग्री के पार !

Hi summer...April will break record, mercury will cross 40 degrees!

Weather Alert News: देश में गर्मी अपना असर दिखाने लगी है। दक्षिण भारत में लू को लेकर अलर्ट से लेकर एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। हालांकि, उत्तर भारत में भीषण गर्मी का टीज़र दिखना शुरू हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार अप्रैल के मध्य में दिल्ली-एनसीआर में तापमान 40 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

दिल्ली में अप्रैल के 10 दिन बीत चुके हैं। दोपहर में घर से बाहर निकलते ही धूप जून का अहसास कराने लगती है। गर्मी का यह ट्रेलर अप्रैल की शुरुआत में ही दिख जाता, लेकिन दो पश्चिमी विक्षोभ ने अब तक शहर में दिन के तापमान को 40 डिग्री सेल्सियस के पार नहीं जाने दिया है। अब मौसम विभाग ने लोगों को गर्मी को लेकर अलर्ट किया है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में राजधानी का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है. गुरुवार को, नजफगढ़ मौसम स्टेशन ने 40.1 डिग्री दर्ज किया, जबकि सफदरजंग बेस स्टेशन ने बुधवार और गुरुवार को शहर का तापमान क्रमशः 39.1 और 39 डिग्री दर्ज किया।

मौसम कैसा रहेगा?

मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 14 अप्रैल से तापमान गिरकर 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच जाएगा। शनिवार और रविवार के लिए बारिश का yellow alert जारी किया गया है. 17 अप्रैल से तापमान बढ़ने की संभावना है। 2 पश्चिमी विक्षोभ के कारण अप्रैल में अब तक बादल छाए रहे हैं। इससे तापमान में गिरावट आयी है। तीसरा पश्चिमी विक्षोभ 14 अप्रैल से क्षेत्र को प्रभावित करेगा। मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि इसके कारण तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान लगाया गया है. एक अन्य अधिकारी ने बताया कि तीसरे पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने के बाद अप्रैल के तीसरे सप्ताह में दिन का तापमान 40 डिग्री को पार कर सकता है।

लू को लेकर अलर्ट, अभी और पड़ेगी गर्मी

इस बार भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से हीट वेव का नोटिस जारी किया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि उत्तर-पश्चिम मध्य भारत की सीमा से लगे दक्षिणी प्रायद्वीप के कई इलाकों, पूर्वी भारत के कुछ क्षेत्रों और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में चालू अप्रैल सामान्य से अधिक गर्म हो सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, प्रायद्वीपीय और पूर्वी भारत के कुछ इलाकों में लू चलेगी। इसका असर ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा और तेलंगाना में दिखाई देगा।

दक्षिण भारत में मौसम कैसा है?

कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु से लेकर केरल तक इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है। कई राज्यों में तापमान 43 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। राज्य के बढ़ते तापमान के कारण अधिकारियों ने नागरिकों से बाहर निकलते समय टोपी पहनने को कहा है। खुद को लू से बचाने के लिए पर्याप्त पानी पीना जारी रखें। गुरुवार, 11 अप्रैल को पीएम मोदी ने गर्मी के मौसम के खराब होने के पूर्वानुमानों के बीच लू की तैयारी के उपायों पर चर्चा की। PM मोदी ने केंद्र, राज्य और जिला स्तर पर सरकारों के सभी अंगों से समन्वय बनाकर काम करने का आह्वान किया. बैठक के दौरान अप्रैल-जून के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना के बारे में बताया गया।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button