Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Ram Mandir News Update Today: रामलला के सामने रखी गई सोने के अक्षरों से लिखी 1.5 क्विंटल की रामायण

1.5 quintal Ramayana written in gold letters kept in front of Ramlala

Ram Mandir News Update Today: राम नवमी से कुछ दिन पहले अयोध्या के राम मंदिर में रामचरितमानस को स्थापित किया गया है। सोने से बनी यह रामचरितमानस पूर्व आईएएस अधिकारी सुब्रमण्यम लक्ष्मीनारायणन और उनकी पत्नी सरस्वती ने राम मंदिर ट्रस्ट को दी है।

स्वर्ण रामायण की अनुमानित कीमत लगभग 5 करोड़ रुपये है, इसका वजन 151 किलोग्राम है, जिसके प्रत्येक पृष्ठ पर 10,902 श्लोक हैं, जिन पर 24 कैरेट सोना चढ़ाया गया है। रिपोर्टों के अनुसार, मध्य प्रदेश के लक्ष्मीनारायणन ने अपने जीवन की पूरी बचत राम लला को समर्पित करने का संकल्प लिया था। स्वर्ण रामायण को आकार देने में उनकी पत्नी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

राम मंदिर ट्रस्ट के कैंप कार्यालय के प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने मीडिया के हवाले से कहा, “सेवानिवृत्त नौकरशाह भगवान विष्णु के एक उत्साही भक्त हैं और उन्होंने इस उद्देश्य के लिए अपनी सारी बचत दान कर दी है।”

स्वर्ण रामचरितमानस में 480-500 पृष्ठ हैं और इसे तैयार करने में आधार धातु के रूप में लगभग 140 किलोग्राम तांबे का भी उपयोग किया गया है। सूत्रों से मिली एक रिपोर्ट में बताया गया है कि, पुस्तक के स्वर्ण-प्लेटेड पृष्ठों को अलग-अलग पार्सल में बंडल बनाकर लाया गया था, तथा उनकी बाइंडिंग अयोध्या में की गई थी।

सोने की रामचरितमानस को चेन्नई स्थित वुम्मिडी बंगारू ज्वैलर्स (वीबीजे) द्वारा तैयार किया गया है, जिसने नए संसद भवन में स्थापित ऐतिहासिक राजदंड सेंगोल को डिजाइन किया था और बनाया था। रामचरितमानस, एक हिंदू महाकाव्य, छह अध्यायों में भगवान राम की यात्रा का वर्णन करता है – बाल कांड, अयोध्या कांड, अरण्य कांड, किष्किंधा कांड, सुंदर कांड और उत्तर कांड।

अयोध्या में नवरात्रि उत्सव

इस बीच, अयोध्या में राम मंदिर में कलश स्थापना के साथ नवरात्रि उत्सव शुरू हो गया है। इसके साथ ही अयोध्या में राम नवमी मेले की भी शुरुआत हो गई। श्रद्धालुओं ने सरयू नदी में पवित्र स्नान किया और राम मंदिर में पूजा-अर्चना की।

राम नवमी के अवसर पर रामलला को मोर और अन्य वैष्णव प्रतीकों से सजे रंगीन रेशमी और सूती वस्त्र पहनाए जाएंगे। राम मंदिर के गर्भगृह में एक चांदी का कलश स्थापित किया गया है।

राम नवमी पर सूर्य तिलक

राम मंदिर में 17 अप्रैल को राम नवमी के अवसर पर एक दुर्लभ खगोलीय घटना भी घटित होगी। मंदिर में आने वाले भक्तों को एक दुर्लभ वार्षिक घटना देखने का मौका मिलेगा, जिसमें सूर्य की रोशनी इस तरह से पड़ने दी जाएगी कि वह नई राम लला मूर्ति के माथे पर एक ‘दिव्य’ तिलक लगाएंगी।

मंदिर ट्रस्ट के अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने इसे ‘सूर्य तिलक’ और विज्ञान, इंजीनियरिंग और अध्यात्म का मिश्रण बताते हुए कहा कि, यह आयोजन लेंस और दर्पणों के एक परिष्कृत तंत्र के माध्यम से होगा, जिसे केवल रामनवमी के अवसर पर ही आयोजित करने के लिए डिजाइन किया गया है, जिस दिन भगवान राम का जन्मदिन मनाया जाता है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button