ट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Update: यूपी के कई जिलों मे मानसून का अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का मिज़ाज?

नई दिल्ली: यूपी में मानसूनी सीजन शुरू होने के बाद राजधानी लखनऊ में उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल है, वही भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज राजधानी लखनऊ सहित 36 जिलों में हल्की बारिश की संभावना हैं. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए यलो अलर्ट जारी करते हुए हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ, कानपुर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, सीतापुर, उन्नाव, रायबरेली, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बागपत, शामली, बुलंदशहर, हापुड़, अलीगढ़, आगरा, मथुरा, हाथरस, एटा, कासगंज, संभल और मुरादाबाद में बारिश सकती है.

ये भी पढ़ें- Corona Virus Update: डराने लगे कोरोना के बढ़ते आंकड़े, इंग्लैंड में भी कोरोना की तेज लहर बरकरार, जानें कितने मरीजों ने तोड़ा दम?

लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वाराणसी में अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, बादल छाए रहेंगे.

प्रयागराज में अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, यहां मौसम वाराणसी जैसा ही रहने वाला है. कानपुर में अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, बादल छाए रहेंगे और एक-दो बार बारिश हो सकती है.

गोरखपुर में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश हो सकती है. अयोध्या में अधिकतम तापमान 39.9 और न्यूनतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

मेरठ में अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, आसमान में बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. आगरा में अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.

दिल्ली-एनसीआर में मानसून की एंट्री के बाद से बारिश पर थोड़ा ब्रेक लग गया है. राजधानी में रविवार को कुछ ही जगहों पर हल्की बारिश हुई. वहीं नोएडा के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी के बाद उमस से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. गुड़गांव में बादल घूम-घूमकर आ तो रहे है, लेकिन बारिश नहीं हो रही है. सोमवार को फरीदाबाद और बल्लभगढ़ के अलावा सोनीपत में भी गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है.

दिल्ली और आसपास के इलाकों में 5 जुलाई को बारिश फिर से वापसी कर सकती है. इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. 6 जुलाई तक मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. इस दिन अधिकतम तापमान 32 डिग्री तक रह सकता है.

मॉनसून की एंट्री के बाद नोएडा में मौसम का मिजाज बदल गया है. इसके बाद टेंपरेचर में 7 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है. हालांकि, इस दौरान लोगों को उमस की वजह से परेशानी झेलनी पड़ रही है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दो दिन बाद 6 जुलाई को भारी बारिश होने के आसार हैं.

गुड़गांव में आसमान में बादल आ तो रहे हैं लेकिन बरस नहीं रहे हैं. यहां रविवार को भी लोग बारिश के इंतजार में रहे. मौसम विभाग की मानें तो बारिश के लिए शहरवासियों को अभी 6 जुलाई तक इंतजार करना होगा. फरीदाबाद में पिछले 3-4 दिनों से मौसम बदल रहा है. यहां कभी बादल छा जाते हैं, तो कभी धूप निकल आती है. रविवार को मौसम लगभग साफ रहा, सुबह ही धूप निकल आई. दोपहर के समय हल्के बादल छाए और कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई. मौसम विभाग की वेबसाइट के अनुसार रविवार को फरीदाबाद का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान के कई जिलों में लगातार बारिश हो रही है. इसके चलते तापमान में कमी भी दर्ज की गई है. राजस्थान के पाली में रविवार को हुई बारिश के चलते सड़कों पर पानी भरा है. मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान के कई जिलों में आज, 4 जुलाई को भी बारिश और आंधी तूफान की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. राजस्थान के अजमेर में आज (सोमवार) न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहेगा. वहीं, आज अजमेर में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है. अजमेर में 5 और 6 जुलाई को भारी बारिश की आंशका है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button