न्यूज़लाइफस्टाइल

Weight Loss: बस डाइट और एक्सरसाइज से ही नहीं, इस आसन तरीके से भी आप कर सकते हैं अपना वज़न कम!

नई दिल्ली: नींद और वज़न की परेशानी आज कल जनता के लिए आम हो गई। इस बीमारी से निजात पाने के लिए लोग अलग अलग तरीके के उपाय करते रहते हैं। लेकिन क्या हो अगर आपको पता चले कि अच्छी नींद या फिर सोकर आप वज़न कम (Weight Loss) सकते हैं। शायद इस बात पर यकीन करना मुश्किल होगा। लेकिन ये बात बिलकुल सच है कि आप एक अच्छी नींद के साथ वज़न भी अच्छी तरह से कम कर सकते हैं। एक शोध में ये बात बताई गई है कि जो लोग 7 घंटे की भरपूर नींद लेते हैं वो अपने वजन को भी अच्छे से बैलेंस करते हैं। एक्सरसाइज और डाइट के साथ एक अच्छी नींद वजन घटाने में बहुत कारगर साबित हो सकता है। ये फॉर्मूला औरतों पर ज्यादा फायदेमंद रहता है, रिर्सच स्टडी में भी ये बात साबित हो चुकी है।

1986 में शुरू हुई थी स्टडी
यह स्टडी आज से 36 साल पहले 1986 में महिलाओं पर शुरू हुई थी और इसके बाद अगले 16 सालों तक उन महिलाओं ने हर 2 साल में अपने वजन की जानकारी शोधकर्ताओं को दी। इस रिसर्च की शुरुआत में देखने को मिला कि जो महिलाएं 5 घंटे या उससे कम सोती थीं, उनका वजन 7 घंटे सोने वाली महिलाओं की तुलना में 5.4 पाउंड (2.44 किलो) अधिक था। अगले 10 वर्षों में पांच घंटे या इससे कम सोने वाली महिलाओं का वजन 1.6 पाउंड (725 ग्राम) और बढ़ गया। इसके बाद के अगले 10 वर्षों में उनका वजन 16 पाउंड (7.25 किलो) और 20 वर्षों में 32 पाउंड (14.51 किलो) और बढ़ गया। इसमें कुछ ऐसी महिलाएं थीं जिनका वजन इस स्टडी के दौरान और भी ज्यादा बढ़ गया था। वजन बढ़ने से आपके दिल पर दबाव पड़ता है, यह तो आप जानते ही हैं। यहां तक कि वजन में कुछ ग्राम की बढ़ोतरी से भी आपको दिल की बीमारियों का खतरा, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: #ArrestJubinNautiyal: ट्वीटर के ट्रेंड में क्यों फंसें गायक, लोगों ने क्यों की गिरफ्तारी की मांग?

अच्छी नींद पाने के लिए ये सारे उपाय कर सकते हैं

आप सोने से पहले अच्छी तेल मालिश कर सकते हैं। इसके अलावा सोने के एक घंटे पहले फोन को यूज़ करना बंद कर देना चाहिए और किताबें पढ़नी चाहिए इससे भी बहुत अच्छी नांद आती है। सोने से पहले आप दूध का भी सेवन कर सकते हैं जिससे आपको चैन की नींद आएगी।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button